scriptIndependence day 2021: स्वतंत्रता सेनानियों के वंशज नया भारत गढऩे में लगा रहे दम | Independence day 2021:freedom fighters descendant work for making new | Patrika News

Independence day 2021: स्वतंत्रता सेनानियों के वंशज नया भारत गढऩे में लगा रहे दम

locationइंदौरPublished: Aug 15, 2021 07:31:35 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

Independence day 2021: देश को स्वाधीनता दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पहले रियासत के राजाओं ने जमकर लड़ी थी आजादी की जंग।

independence_day_2021_indore.jpg

Independence day 2021: इंदौर. देश को स्वाधीनता दिलाने के लिए देश में लम्बी लड़ाई लड़ी गई थी और आजादी की जंग के अनेक सिपाही तो गुमनाम ही रह गए। आज आपको बताने जा रहे है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पहले देश की रियासत के राजाओं ने भी अंग्रेजी हुकूमत से जमकर लड़ाई लड़ी थी।

Must See: काकोरी कांड में फोड़े गए थे ग्वालियर के बम

फिरंगियों को नाको चने चबाने की पहचान बनाने वाले राघौगढ़ रियासत के राजा दौलतसिंह राठौर की 7वीं पीढ़ी के युवा सदस्य इसी पहचान को बचाने के लिए संघर्षरत हैं। शहर से 50 किमी दूरी पर इंदौर-चापड़ा के बीच स्थिति राघौगढ़ में क्रांतिकारियों का खजाना छिपा कर रखा था। रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे ने खजाना संभालने की जिम्मेदारी राजा दौलतसिंह को दी थी, उन्होंने पूरी शिद्दत से सुरक्षा की और अंग्रेजों के हाथ नहीं लगने दिया। खजाने के स्थान को स्मारक बनाने और पहचान दिलाने का जिम्मा दौलतसिंह की सातवीं पीढ़ी के टिकेंद्र सिंह राठौर ने लिया है।

Must See: independence day 2021: प्रदेश के मीडिया संस्थानों पर साइबर अटैक की आशंका अलर्ट जारी

टिकेंद्र सिंह राठौर बताते हैं, केंद्र व राज्य सरकार दोनों को कई बार चिठ्ठी लिख चुके हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री को अवगत करा दिया, लेकिन उपेक्षित नजरिए के चलते वहां अतिक्रमण हो रहा है। राठौर का कहना है, हमारे पूर्वज खजाने की कहानी पूरी प्रामाणिकता के साथ बताते हैं। क्रांति के समय के बहुत ही कम स्थल देश में बचे हैं। यह सघन जंगल का इलाका था, क्रांतिकारी यहां आकर रणनीति बनाते थे। तात्या टोपे अनेक बार यहां आए। एक बार रानी लक्ष्मीबाई भी आई थी। सिंधिया और होलकर स्टेट के बीच राघौगढ़ 22 गांव की स्वतंत्र रियासत थी।

Must See: आजादी की खातिर इंदौर के 39 दीवानों ने कर दिए थे प्राण न्योछावर

indore.jpg

डाउनिंग स्ट्रीट से लड़ी जाती थी आजादी की लड़ाई
उन दिनों किसी तरह का संगठन बनाने पर पांबदी थी। इस समस्या को हल करने के लिए हम कुछ मित्रों ने लोकसेवा परिषद समूह बनाया और आंदोलन को आगे बढ़ाया। 1935 में होलकर राज था। माणिकबाग रेलवे गेट पर गदर हुआ था। हमारे साथी और पुलिस अधिकारी के बीच झड़प हो गई। जमकर गोलियां और पत्थर चले। यह सीन एक-दो बार नहीं कई बार बने, तब यह आजादी मिली है। किशनलाल गुप्ता बुजुर्ग जरूर हो गए, लेकिन आंदोलन यादों से जोश से भर जाते हैं। आंदोलन का मुख्य केंद्र खजूरी बाजार होता था। यहां 10 डाउनिंग स्ट्रीट थी, जहां से आजादी की लड़ाई लड़ी जाती थी। नई पीढ़ी को इसे बताना जरूरी है।

Must See: पकिस्तान ने दो साल तक 15 अगस्त को ही मनाया अपना स्वतंत्रता दिवस, ये थी वजह

chobey.jpg

अब जमीन पर हक पाने का युद्ध
स्वतंत्रता के लिए आदिवासियों को एकजुट करने के जुर्म में जेल गए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रभुदयाल चौबे ने मालवा-निमाड़ के आंदोलन में महती भूमिका निभाई थी। सेनानियों का समूह जो काम देता पिताजी में उसे मैदान में जाकर करने का माद्दा था। उनके इसी साहस और माद्दे ने उनकी पीढ़ियों को भी प्रेरित किया। यह परिवरा अब जीरापुर बांध परियोजना में अपनी जमीन देने वाले गरीब वर्ग के किसानों की जमीन को बापस दिलाने के लिए काम कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो