scriptयहां आने वाले भक्तों के संकट हर लेते हैं रणजीत हनुमान, 130 साल से दे रहे जीत का आशीष | Ranjit Hanuman Mandir Indore takes away devotees troubles | Patrika News
इंदौर

यहां आने वाले भक्तों के संकट हर लेते हैं रणजीत हनुमान, 130 साल से दे रहे जीत का आशीष

रणजीत हनुमान मंदिर 130 वर्षों से भक्तों को जीत का आर्शीवाद दे रहे हैं। भगवान के इस स्वरूप को संकट हरता कहा जाता है।

इंदौरNov 14, 2022 / 03:18 pm

Faiz

News

यहां आने वाले भक्तों के संकट हर लेते हैं रणजीत हनुमान, 130 साल से दे रहे जीत का आशीष

इंदौर. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित रणजीत हनुमान मंदिर 130 वर्षों से भक्तों को जीत का आर्शीवाद दे रहे हैं। भगवान के इस स्वरूप को संकट हरता कहा जाता है। यहां इन दिनों दिसंबर में चार दिनी होने वाले रणजीत अष्टमी महोत्सव की तैयारियां शुरु कर दी गई हैं। इस मौके पर मंदिर की साज-सज्जा 21 हजार दीपों से होती है, जबकि सर्द सुबह निकलने वाली प्रभातफेरी में एक लाख से अधिक श्रद्धालु यहां आते हैं। आयोजन की तैयारियां में रणजीत भक्त मंडल के दो हजार हनुमान भक्त मिलकर करते हैं।

आपको बता दें कि, मंदिर में विराजित रणजीत हनुमान की विशेषता ये है कि, यहां हनुमान ढाल और तलवार लेकर विराजमान हैं। मान्यता है कि, ये विश्व भर में अपनी तरह की एकमात्र प्रतिमा है। इसके अतिरिक्त उनके चरणों में अहिरावण है। ऐसा तो मंदिर के स्थापना और मूर्ति को लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। मूर्ति को देखकर लगता है कि, जैसे भगवान किसी युद्ध की तैयारी में है।

 

यह भी पढ़ें- दिन में टोकन बांटकर किसानों को कराते हैं लंबा इंतजार, रात में शुरु होती है खाद की कालाबाजारी


मंदिर से जुड़ी है राजा की जीत- मान्यता

News

मंदिर के साथ राजा की जीत की कहानी भी काफी प्रसिद्ध है। बताया जाता है कि, युद्ध में जब एक राजा हारने लगा तो वो भागते हुए भर्तहरी गुफा में आ पहुंचा। यहां पर एक महात्मा ध्यान में बैठे थे। राजा बहुत देर तक बैठा रहा। इसके बाद जब महात्मा ध्यान मुक्त हुए तो रोटी देते हुए कहा कि, इसके टुकड़े डालते हुए जाना, जहां टुकड़े समाप्त होंगे, वहां मंदिर मिलेगा। वहां तुम्हारी सारी परेशानियां दूरी होगी। ये मंदिर रणजीत हनुमान मंदिर था। वहां पर पूजा से राजा को रण में जीत का आर्शीवाद मिला।

मंदिर के मुख्य पुजारी पं. दीपेश व्यास कहते है कि, रणजीत अष्टमी पर निकलने वाली प्रभातफेरी मध्य भारत में निकलने वाली सबसे बड़ी प्रभातफेरी है। 16 दिसंबर को सुबह पांच बजे मंदिर से भगवान स्वर्ण रथ पर सवार होकर निकलेंगे। इसमें उनके साथ एक लाख से ज्यादा लोग शामिल होंगे। प्रभातफेरी महूनाका, अन्नपूर्णा, उषा नगर, गुमाश्ता नगर, स्कीम नंबर 71 से होते हुए पुन: मंदिर प्रांगण में पहुंचेगी। यात्रा में स्थानीय भक्तों के साथ ही साधु-संत भी शामिल होंगे। इसके पहले 14 दिसंबर को दीपोत्सव का आयोजन होगा। इस अवसर पर मंदिर में 21 हजार दीपों से सजावट की जाएगी। 15 दिसंबर को रथ में विराजित होने वाले विग्रह के साथ 51 हजार रक्षा सूत्रों का अभिषेक होगा।

 

तीन बहनों के इकलौते मासूम भाई को कार ने रौंदा, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8fa8i7

Home / Indore / यहां आने वाले भक्तों के संकट हर लेते हैं रणजीत हनुमान, 130 साल से दे रहे जीत का आशीष

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो