scriptSextortion: AI के जरिए बना लिए पत्नी की सहेलियों के अश्लील फोटो, हैरान कर देगा सेक्सटॉर्शन का नया मामला | Sextortion shocking case making deepfake Video of wife freinds in mp how to be alert | Patrika News
इंदौर

Sextortion: AI के जरिए बना लिए पत्नी की सहेलियों के अश्लील फोटो, हैरान कर देगा सेक्सटॉर्शन का नया मामला

Sextortion Shocking Case: AI के जरिए पत्नी की सहेलियों के अश्लील फोटो, वीडियो बनाकर पति कर रहा था परेशान, आप भी रहें सेक्सटॉर्शन से अलर्ट…

इंदौरMay 20, 2024 / 01:42 pm

Sanjana Kumar

Sextortion

एमपी में सामने आया पत्नी की सहेलियों के अश्लील वीडियो बनाकर सेक्सटॉर्शन का मामला.

Sextortion New Case in MP: शाजापुर नगर पालिका में कम्प्यूटर ऑपरेटर ने एआइ की मदद से पत्नी की सहेलियों की फोटो से छेड़छाड़ कर डीप फेक बनाकर उन्हें परेशान किया। सेक्सटॉर्शन (Sextortion) की मंशा रखने वाले आरोपी को परदेशीपुरा पुलिस ने शाजापुर से दबोच लिया। आरोपी को पकड़ने में पुलिस ने तकनीक (Technology) की मदद ली। पहले फेसबुक से आरोपी का एड्रेस लिया। उसके बाद रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। जांच में पता चला है कि आरोपी ने कई युवतियों को डीपफेक (Deepfake) का शिकार बनाया है।
ये भी पढ़ें : यूपी में गरजे एमपी सीएम, बोले ‘राम-कृष्ण, गाय और गीता को नहीं मानते, पर वोट मांगने आ जाते हैं’

AI से बनाता था डीप फेक

डीसीपी अभिनय विश्वकर्मा ने बताया, आरोपी एआइ एन्हांसर ऐप का उपयोग कर युवतियों के डीपफेक (Deepfake) फोटो बनाता था और उन्हें परेशान करता था। उसने इंस्टाग्राम से डीपफेक फोटो कॉलेज की करीब 9 लड़कियों को भेजे थे और उन्हें वायरल (Viral Deepfake) करने की धमकी देकर सेक्सटॉर्शन (Sextortion) करने की मंशा रख रहा था। साइबर पुलिस (Cyber police) की मदद से फेसबुक से जानकारी निकाली गई। इसके बाद परदेशीपुरा थाने की टीम को शाजापुर भेजकर संदिग्ध युवक की हिंट मिलते ही रंगे हाथों उसे पकड़ लिया गया।

धमकी का तरीका

5 अप्रेल को दोपहर 12.30 बजे पीड़िता के इंस्टाग्राम आइडी पर उसका (पीड़िता का) फोटो एडिट कर एक अश्लील फोटो भेजा और इस पर भी कमेंट लिखा कि मेरे पास तुम्हारे और फोटो हैं, उन्हें भी भेज सकता हूं।

ऐसे करता था परेशान

डीसीपी अभिनय विश्वकर्मा के मुताबिक, शनिवार को पीड़िता शिकायत पर आरोपी के खिलाफ साइबर बुलिंग, अश्लीलता व मानसिक त्रास को लेकर गंभीर धाराओं में अपराध दर्ज किया गया था।

26 अप्रेल : आरोपी ने इंस्टाग्राम आईडी पर 2 बार एसएमएस किया ‘अगर मेरा ये एसएमएस देखकर मुझे ब्लॉक किया या अनदेखा किया तो मैं तुम्हारे फोटो व वीडियो वायरल कर दूंगा।’
27 अप्रेल : दूसरे दिन उसी आइडी से एक अन्य एसएमएस किया कि तुम्हारे पास आज तक का समय है कल से मेरा समय शुरू हो जाएगा।

मिलीं कई पोर्न वीडियो और साइट्स

बता दें कि आरोपी इंदौर के शाजापुर नगर पालिका में कम्प्यूटर ऑपरेटर का कार्य कर रहा था। पहले तो वह गुमराह करने लगा। लेकिन पुलिस ने उसके मोबाइल की जांच की। मोबाइल से उसकी हर करतूत का खुलासा हो गया। पुलिस के खुलासे के बाद आरोपी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया। आरोपी के मोबाइल फोन में पुलिस को कई पोर्न वीडियो और साइटें मिली हैं। पूछताछ में आरोपी ने ऐसी ही 9 और लड़कियों को डीपफेक (Deepfake) फोटो भेजने की जानकारी दी है। पुलिस ने आरोपी का मोबाइल फोन और लैपटॉप भी जब्त कर लिया है।

जानें क्या है डीपफेक (What is Deepfake)

दरअसल डीपफेक रियल इमेजेज और वीडियोज को बेहतर रियल फेक फोटो और वीडियोज में बदलने की प्रक्रिया है। ऐसे फोटो और वीडियोज फेक होते हुए भी रियल नजर आते हैं। आसान शब्दों में कहें तो डीपफेक एक एडिटेड वीडियो होता है, जिसमें किसी का चेहरा किसी दूसरे से बदल दिया जाता है।

कैसे पहचानें डीपफेक, कैसे रहें अलर्ट (how to be alet against Deepfake)

एक्सपर्ट का कहना है कि डीपफेक की पहचान करना मुश्किल है, लेकिन आपकी सतर्कता से आप इससे अलर्ट रह सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Big News : चीता प्रोजेक्ट 2 की तैयारियों के बीच अफ्रीका ने भारत से कहा नहीं भेजेगा चीते, सामने आई ये वजह

Hindi News/ Indore / Sextortion: AI के जरिए बना लिए पत्नी की सहेलियों के अश्लील फोटो, हैरान कर देगा सेक्सटॉर्शन का नया मामला

ट्रेंडिंग वीडियो