सुपर 100 योजना की शुरुआत, चयनित छात्रों को ऑनलाइन दर्ज करानी होगी सहमति, जानिए कैसे

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार प्रवेश परीक्षा के बजाए 10वीं की मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा।

By: Faiz

Updated: 24 Aug 2020, 10:17 PM IST

इंदौर/ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इंदौर के शासकीय मल्हार आश्रम स्कूल और भोपाल के उत्कृष्ट सुभाष स्कूल में सुपर 100 योजना के तहत प्रवेश के लिए छात्रों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार प्रवेश परीक्षा के बजाए 10वीं की मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। विभाग ने 306 छात्रों की मेरिट सूची बनाई है, जिनमें 29 छात्र सिर्फ इंदौर जिले से ही चयनित हुए हैं। चयनित छात्रों को प्रवेश के लिए 24 से 28 अगस्त तक विमर्श पोर्टल की लिंक पर ऑनलाइन आवेदन के साथ अपनी सहमति दर्ज करानी होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- बड़ा हादसा : पिता के सामने नदी में डूबीं तीन बेटियां और दो भतीजी, एक की मौत


इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में कराई जाएगी जिले के छात्रों की तैयारी

आपको बता दें कि, प्रदेश के इंदौर और भोपाल के स्कूलों से ही 153-153 छात्रों का चयन होना है। अगर इस मेरिट सूची के ज्यादा छात्र प्रवेश के लिए सहमति नहीं देते तो, विभाग नई मेरिट सूची जारी करेगा। सुपर 100 योजना के तहत चयनित छात्रों को इंदौर के मल्हार आश्रम स्कूल में पढ़ाई, रहने व भोजन की निःशुल्क सुविधा दी जाएगी। इस योजना में शासकीय स्कूलों के छात्र ही प्रवेश ले सकते हैं। इन छात्रों को स्कूल पढ़ाई के साथ प्राइवेट कोचिंग क्लास के माध्यम से जेईई, नीट व सीए की प्रवेश परीक्षाओं की निः शुल्क तैयारी कराई जाती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस : रिया चक्रवर्ती के वचाव में आई भाजपा, पूर्व सीएम ने कही ये बात


दर्ज करानी होगी सहमति या असहमति

जिला परियोजना समन्यवक नरेंद्र जैन के मुताबिक, इंदौर जिले के चयनित 29 छात्रों में राज्य और जिला स्तरीय मेरिट सूची में चुने गए छात्र और 10वीं में ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को शामिल किया गया है। यदि इस मेरिट सूची से छात्र संख्या पूरी नहीं हो पाती है तो दूसरी सूची के आधार अन्य छात्रों को मौका दिया जाएगा। छात्रों को आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकालकर उस पर प्रवेश लेने की सहमति या असहमति लिखने के साथ अभिभावक के हस्ताक्षर करवाकर उसे स्कैन कर विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। इस योजना में 153 छात्र मल्हार आश्रम स्कूल में प्रवेश लेंगे। इनमें 51 छात्र गणित संकाय, 51 बायोलॉजी व 51 कॉमर्स संकाय के होंगे।

 

मंत्री ने कहा- किसानों को मिलेगा मुआवजा

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned