scriptखतरनाक साबित हो सकता है 5G नेटवर्क, रिसर्च में सामने आया काला सच | 5G Network can be dangerous according to this research | Patrika News

खतरनाक साबित हो सकता है 5G नेटवर्क, रिसर्च में सामने आया काला सच

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2019 02:47:29 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

5G नेटवर्क से मिलने वाले लाभ के बारे में तो सबको पता है, लेकिन क्या आपने कभी इस नेटवर्क से होने वाले नुकसान के बारे में सोचा है? आपको बता दें कि रिसर्चर्स का मानना है कि 5G नेटवर्क के आने से यूजर्स के डेटा को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं।

5G Network

खतरनाक साबित हो सकता है 5G नेटवर्क, रिसर्च से सामने आया काला सच

नई दिल्ली। दुनिया में 5G नेटवर्क की चर्चाएं लंबे समय से हो रही हैं। सभी को 5G नेटवर्क का बेसब्री से इंतजार है। 5G सेवाओं को इस साल के अंत तक लॉन्च किए जा सकता है। इस बीच इस नेटवर्क को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। 5G नेटवर्क आने के बाद से आपके इंटरनेट की स्पीड दस से बीस गुना बढ़ जाएगी और आपको इंटरनेट स्पीड के लिए बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चीन ने तो 5G नेटवर्क शुरू भी कर दिया है। 5G नेटवर्क शुरू कर चीन ने भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ दिया है। 5G नेटवर्क से मिलने वाले लाभ के बारे में तो सबको पता है, लेकिन क्या आपने कभी इस नेटवर्क से होने वाले नुकसान के बारे में सोचा है?


रिसर्च से हुआ बड़ा खुलासा

5G नेटवर्क का आप जितनी उत्सुक्ता से इंतजार कर रहे हैं दुनियाभर के रिसर्चर्स इसकी सुरक्षा पर उतनी ही चिंता जता रहे हैं। आपको बता दें कि रिसर्चर्स का मानना है कि 5G नेटवर्क के आने से यूजर्स के डेटा को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं। टेक्निकल युनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन, ईटीएच ज्यूरिक और नॉरवे के सिनटेफ डिजिटल द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च पेपर में 5G नेटवर्क पर यूजर्स की प्रिवेसी को लेकर चिंता जताई गई है। रीसर्च में बताया गया है कि 5G नेटवर्क पर फोन सुरक्षित तरीके से सेल्युलर नेटवर्क से कनेक्ट नहीं कर पाएगा।


इसलिए सुरक्षित नहीं है 5G नेटवर्क

5G एयरवेव्स के जरिए हैकर्स यूजर्स के डेटा आसानी से हैक कर सकेंगे। इसके साथ ही उनके फोन से कई जरूरी और पर्सनसल इन्फर्मेशन को भी हैकर्स ऐक्सेस कर सकते हैं। रिसर्चर्स ने इस सिक्यॉरिटी टेस्ट को मौजूदा 4G नेटवर्क पर किया है और उनका कहना है कि 5G नेटवर्क के आने के बाद से हैकिंग के मामले काफी बढ़ सकते हैं। उम्मीद है कि रिसर्चर्स इस कमी को 5G नेटवर्क के रोल-आउट होने से पहले दूर कर लेंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो