script5G Network can be dangerous according to this research | खतरनाक साबित हो सकता है 5G नेटवर्क, रिसर्च में सामने आया काला सच | Patrika News

खतरनाक साबित हो सकता है 5G नेटवर्क, रिसर्च में सामने आया काला सच

5G नेटवर्क से मिलने वाले लाभ के बारे में तो सबको पता है, लेकिन क्या आपने कभी इस नेटवर्क से होने वाले नुकसान के बारे में सोचा है? आपको बता दें कि रिसर्चर्स का मानना है कि 5G नेटवर्क के आने से यूजर्स के डेटा को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं।

नई दिल्ली

Updated: February 03, 2019 02:47:29 pm

नई दिल्ली। दुनिया में 5G नेटवर्क की चर्चाएं लंबे समय से हो रही हैं। सभी को 5G नेटवर्क का बेसब्री से इंतजार है। 5G सेवाओं को इस साल के अंत तक लॉन्च किए जा सकता है। इस बीच इस नेटवर्क को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। 5G नेटवर्क आने के बाद से आपके इंटरनेट की स्पीड दस से बीस गुना बढ़ जाएगी और आपको इंटरनेट स्पीड के लिए बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चीन ने तो 5G नेटवर्क शुरू भी कर दिया है। 5G नेटवर्क शुरू कर चीन ने भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ दिया है। 5G नेटवर्क से मिलने वाले लाभ के बारे में तो सबको पता है, लेकिन क्या आपने कभी इस नेटवर्क से होने वाले नुकसान के बारे में सोचा है?

5G Network


रिसर्च से हुआ बड़ा खुलासा

5G नेटवर्क का आप जितनी उत्सुक्ता से इंतजार कर रहे हैं दुनियाभर के रिसर्चर्स इसकी सुरक्षा पर उतनी ही चिंता जता रहे हैं। आपको बता दें कि रिसर्चर्स का मानना है कि 5G नेटवर्क के आने से यूजर्स के डेटा को हैकर्स आसानी से हैक कर सकते हैं। टेक्निकल युनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन, ईटीएच ज्यूरिक और नॉरवे के सिनटेफ डिजिटल द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च पेपर में 5G नेटवर्क पर यूजर्स की प्रिवेसी को लेकर चिंता जताई गई है। रीसर्च में बताया गया है कि 5G नेटवर्क पर फोन सुरक्षित तरीके से सेल्युलर नेटवर्क से कनेक्ट नहीं कर पाएगा।


इसलिए सुरक्षित नहीं है 5G नेटवर्क

5G एयरवेव्स के जरिए हैकर्स यूजर्स के डेटा आसानी से हैक कर सकेंगे। इसके साथ ही उनके फोन से कई जरूरी और पर्सनसल इन्फर्मेशन को भी हैकर्स ऐक्सेस कर सकते हैं। रिसर्चर्स ने इस सिक्यॉरिटी टेस्ट को मौजूदा 4G नेटवर्क पर किया है और उनका कहना है कि 5G नेटवर्क के आने के बाद से हैकिंग के मामले काफी बढ़ सकते हैं। उम्मीद है कि रिसर्चर्स इस कमी को 5G नेटवर्क के रोल-आउट होने से पहले दूर कर लेंगे।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

हार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैंधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजप्रदेश में कल से छाएगा घना कोहरा और शीतलहर-जारी हुआ येलो अलर्टEye Donation- बेटी को जन्म दे, चल बसी मां, लेकिन जाते-जाते दो नेत्रहीनों को दे गई रोशनीयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

क्या सच में बुझा दी गई अमर जवान ज्योति? केंद्र सरकार ने दिया जवाबCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकार50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीभारत के इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में Adani Group की हो सकती है धमाकेदार एंट्री, कंपनी ने ट्रेडमार्क किया दायरUP Assembly Elections 2022 : एकाएक राजनीति में उतरकर इन महिलाओं ने सबको चौंकाया, बटोरी सुर्खियांआखिर करहल विधानसभा सीट से ही क्यों चुनाव लड़ना चाहते हैं अखिलेश यादवUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.