scriptअडानी समूह को कोयला खदान के लिए मिली मंजूरी, लंबे समय से परियोजना पर चल रहा था विचार | adani group get acceptance of coal mine project | Patrika News

अडानी समूह को कोयला खदान के लिए मिली मंजूरी, लंबे समय से परियोजना पर चल रहा था विचार

Published: Jun 13, 2019 01:58:00 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

अडानी ग्रुप को कोयला खदान की मंजूरी मिल गई है
लंबे समय से यह योजना अटकी हुई थी
इस योजना पर काफी विवाद चल रहे थे, जिसके कारण इस योजना को मंजूरी नहीं मिल पा रही थी

adani group

अडानी समूह को कोयला खदान के लिए मिली मंजूरी, लंबे समय से परियोजना पर चल रहा था विचार

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से चल रहे विवादों के बाद आखिरकार अडानी ग्रुप को सफलता हाथ लग ही गई है। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड राज्य में अदानी ग्रुप के कोल माइन प्रोजेक्ट को गुरुवार को आखिरी मंजूरी मिल गई है। क्वींसलैंड राज्य के अधिकारियों ने कंपनी की भूजल प्रबंधन योजना को मंजूर कर लिया है और कंपनी को कोयला खदान के लिए मंजूरी मिल गई है।


लंबे समय से अटकी हुई थी योजना

आपको बता दें कि अडानी समूह की यह परियोजना लंबे समय से अटकी पड़ी थी। इस योजना पर काफी विवाद चल रहे थे, जिसके कारण इस योजना को मंजूरी नहीं मिल पा रही थी। अडानी की यह योजना कई अरब डॉलर की है। कंपनी को अंतिम अनुमति ऑस्ट्रेलिया में चुनाव के बाद मिली है।


ये भी पढ़ें: पिछले 11 सालों में देश के कई बैंकों को लगा करोड़ों का चूना, ICICI का नाम सबसे ऊपर


जल्द ही इस योजना पर काम शुरू होगा

इस चुनाव में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के नेतृत्व वाले कोयला समर्थक गठबंधन की जीत हुई है। इससे पहले 31 मई को क्वींसलैंड राज्य सरकार ने कंपनी की विलुप्त प्राय, काली गर्दन वाले फिंच पक्षी के संरक्षण की योजना को मंजूरी दे दी थी। यह खनन परियोजना क्षेत्र पर कंपनी की अहम पर्यावरण सुरक्षा योजना का हिस्सा है। इस परियोजना पर काम शुरू करने को लेकर अडाणी समूह के सामने फिंच पक्षी का संरक्षण और भूजल का प्रबंधन ही दो प्रमुख बाधाएं थीं। कंपनी के खनन स्थल पर कुछ दिनों में निर्माण शुरू करने की उम्मीद है।


ये भी पढ़ें: PwC के ऑडिट में अनिल अंबानी की कंपनी के बारे में हुआ बड़ा खुलासा, बहीखातों में पाई गई गड़बड़ियां


विभाग के अधिकारियों ने दी जानकारी

राज्य के पर्यावरण एवं विज्ञान विभाग ने एक बयान में कहा कि उसने समूह द्वारा कुछ ही दिन पहले उपलब्ध करायी गयी एकदम नयी योजना को स्वीकार कर लिया है। विभाग ने कहा कि यह योजना बेहतर आकलन और सबसे अच्छे उपलब्ध वैज्ञानिक समाधान पर आधारित है। मीडिया रपटों के मुताबिक इससे पहले कंपनी ने भूजल प्रबंधन की दर्जन भर योजनाएं विभाग को सौंपी थीं, लेकिन उनमें से किसी को भी मंजूरी नहीं मिली।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो