scriptAmazon के बाद अब Flipkart करने जा रही है Alcohol की Home Delivery | After Amazon, Flipkart is going to home delivery of alcohol | Patrika News
कारोबार

Amazon के बाद अब Flipkart करने जा रही है Alcohol की Home Delivery

Flipkart ने वेस्ट बंगाल और ओडिशा में डियाजिओ के साथ किया करार
हिप बार ऑर्डर को Retail Outlets से लेकर Home Delivery करेगा

Aug 18, 2020 / 09:55 am

Saurabh Sharma

home delivery of alcohol

After Amazon, Flipkart is going to home delivery of alcohol

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने लोगों की खरीदारी के ट्रेंड को पूरी तरह से बदल दिया है। अब कपड़े, जूते, इलेक्ट्रोनिक सामानों के अलावा ग्रोसरी यहां तक की दूध भी ई-कॉमर्स साइट से मंगाना शुरू कर दिया है। इसी फेहरिस्त में अब एक ताजा नाम और जुड़ा है और वो है एल्कोहल यानी शराब। अमेजन ( Amazon ) से लेकर जोमाटो ( Zomato ), स्वीगी ( Swiggy ) जैसे कंपनियों ने शराब की भी होम डिलीवरी ( Home Delivery of Alcohol ) शुरू कर दी है। ताकि घर से बाहर निकलने की तकलीफ और कोरोना से बचा जा सके। ऐसे में फ्लिपकार्ट ( Flipkart ) की ओर से शराब की होम डिलिवरी के कारोबार में एंट्री कर ली है। कंपनी ने डियोजिओ के साथ डील की है। ई-कॉमर्स साइट से अपनी पसंद की शराब ऑर्डर करो और डियोजिओ की सब्सिडियरी हिप बार होम डिलीवरी करेगी। फ्लिपकार्ट की ओर से सिर्फ दो राज्यों में इसकी सर्विस शुरू की है।

यह भी पढ़ेंः- Government Securities बेचकर सरकार की 30,000 करोड़ रुपए की कमाई कराएगा RBI

इन दो राज्यों के लिए मिली मंजूरी
फ्लिपकार्ट डियाजिओ के साथ मिलकर वेस्ट बंगाल और ओडिशा में शराब की होम डिलीवरी करने जा रही है। फ्लिपकार्ट से ऑर्डर किया जा सकेगा और उसके बाद रिटेल आउटलेट से की डिलीवरी की जिम्मेदारी डियोजिओ के सब्सिडियरी हिप बार करेगी। हिप बार में डियाजिओ की 26 फीसदी की शेयरिंग है। आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट एनालिसिस के आंकड़ों के अनुसार भारत में एल्कोहल का करीब 27.2 अरब डॉलर का कारोबार है। जिसकी वजह से अमेजन के बाद अब फ्लिपकार्ट भी इस बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने की योजना बना रहा है।

यह भी पढ़ेंः- तीन दिन में Petrol Price में करीब 50 पैसे प्रति लीटर का इजाफा, जानिए आज कितने बढ़े दाम

स्वीगी और जोमाटो पहले से कर रहे हैं काम
कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान शराब की खुदरा बिक्री को बंद कर दिया गया था। बाद में लॉकडाउन में ढिलाई के बाद शराब की दुकानों के बाहर की भीड़ देखने के बाद सरकारों को भी समझ आ गया कि अब होम डिलीवरी को मंजूरी देना काफी जरूरी हो गया है। जिसके बाद बाद से जोमाटो और स्वीगी की ओर से पहले से इसकी डिलीवरी शुरू कर दी थी। अमेजन को पश्चिम बंगाल में ऑनलाइन शराब डिलिवरी को लेकर मंजूरी मिली है।

यह भी पढ़ेंः- Mark Zuckerberg और Warren Buffet से पिछड़े Mukesh Ambani, जानिए संपत्ति में कितना हुआ नुकसान

महाराष्ट्र में भी हुई शुरू
लॉकडाउन हटाने के बाद झारखंड, महाराष्ट्र, वेस्ट बंगाल, ओडिशा जैसे राज्यों की ओर से शराब का ऑनलाइन ऑर्डर और उसकी होम डिलीवरी की मंजूरी दे चुकी है। वेस्ट बंगाल की आबादी 9 करोड़ और ओडिशा 4 करोड़ से ज्यादा की आबादी है। कंपनियों के लिए मांग को पूरा करना काफी बड़ी चुनौती होगी। वहीं कुछ राज्यों जैसे गुजरात और बिहार में शराब की खुदरा बिक्री बंद है। ऐसे में वहां पर यह सिस्टम शुरू हो पाएगा या नहीं कुछ कहना मुश्किल है।

Home / Business / Amazon के बाद अब Flipkart करने जा रही है Alcohol की Home Delivery

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो