Mark Zuckerberg और Warren Buffet से पिछड़े Mukesh Ambani, जानिए संपत्ति में कितना हुआ नुकसान

  • दुनिया के अरबपतियों की सूची के टॉप-5 से बाहर हुए Mukesh Ambani, Mark Zuckerberg और Warren Bufett ने पछाड़ा
  • Reliance Industries के शेयरों में गिरावट से Mukesh Ambani की दौलत में आई गिरावट, 860 मीलियन डॉलर की गिरावट

By: Saurabh Sharma

Updated: 17 Aug 2020, 06:53 PM IST

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) दुनिया के पांच सबसे ज्यादा अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं। उन्हें दिग्गज कारोबारी मार्क जुकरबर्ग ( Mark Zuckerberg ) और वॉरेन बफे ( Warren Buffet ) ने पछाड़ा है। वास्तव में रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries Shares ) के शेयरों में गिरावट आने से मुकेश अंबानी की संपत्ति ( Mukesh Ambani Net Worth ) में गिरावट देखने को मिली है। आज भी रिलायंस के शेयरों में गिरावट आई है। आपको बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों से मुकेश अंबानी ने दिग्गज कारोबारियों को पछाड़ते हुए दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए थे। वैश्विक बाजारों मकं तेजी की वजह से फेसबुक और हैथवे जैसी कंपनियों के शेयरों में उछाल देखने को मिला। जिसका फायदा मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफे को हुआ।

यह भी पढ़ेंः- कर्मचारी की गलती से Citi Bank को 6700 करोड़ का झटका, जानिए क्या है पूरा मामला

चौथे से छठे स्थान आए मुकेश अंबानी
फोब्र्स के ताजा आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो मुकेश अंबानी दुनिया सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे स्थान से खिसककर छठे स्थान पर आ गए हैं। आज रिलायंस के शेयरों में गिरावट आने से उनकी कुल संपत्ति 78.3 बीलियन डॉलर हो गई है। उनकी संपत्ति में आज 860 मिलियन डॉलर यानी 6400 करोड़ रुपए का नुकसान देखने को मिला है। आपको बता दें कि बीते सप्ताह से अब तक मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में 25 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। आज भी कंपनी को एक फीसदी से ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। जिसकी वजह से मुकेश अंबानी को भी नुकसान उठाना पड़ा है। मुकेश अंबानी की संपत्ति 80 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई थी। बीते कुछ दिनों में उनकी संपत्ति में 2 बिलियन से ज्यादा का नुकसान देखने को मिला है।

यह भी पढ़ेंः- SBI LPS : छोटे और भूमिहीन किसानों को 85 फीसदी मिलेगा लोन

चौथे स्थान पर आए मार्क जुकरबर्ग
वहीं दूसरी ओर मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफे को अमरीकी बाजारों में आई तेजी का फायदा मिला है। मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 96 अरब डॉलर हो गई है। बर्नार्ड फैमिली के बाद चौथे नंबर पर हैं। जबकि वॉरेन बफे 79.6 बिलियन डॉलर के साथ इस सूची में पांचवें नंबर पर आ गए हैं। एलन मस्क 76.7 बिलियन के साथ 7वें नंबर, स्टीव बॉलमर 8वें, लैरी एलिसन 9 वें और लैरी पेज 10 वें पायदान पर मौजूद हैं। पहले नंबर जेफ बेजोस और दूसरे नंबर बिल गेट्स बने हुए हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned