एप्पल ने दी ये बड़ी सौगात, अब कम दाम में मिलेगा iPhone X

iPhones का प्रयोग करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। 2019 से एप्पल इंक (Apple Inc) भारत में ही आईफोन की असेंबलिंग शुरू कर देगी।

By: Saurabh Sharma

Updated: 28 Dec 2018, 08:27 AM IST

नई दिल्ली। iPhones का प्रयोग करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। 2019 से एप्पल इंक (Apple Inc) भारत में ही आईफोन की असेंबलिंग शुरू कर देगी। सूत्रों के मुताबिक ताईवान की कॉन्‍ट्रैक्‍ट मैन्युफैक्चरर फॉक्‍सकॉन देश में पहली बार आईफोन को बनाएगी।


सबसे महंगे फोन को करेगी असेंबल

सूत्रों के अनुसार, फॉक्‍सकॉन यहां फ्लैगशिप IPhone X फैमिली के सबसे महंगे मॉडल्‍स की असेंबलिंग करेगी। इससे भारत में एप्‍पल के बिजनेस को नए स्तर पर जाने की उम्मीद है। आईफोन की असेंबलिंग फॉक्‍सकॉन के तमिलनाडु में श्रीपेरुम्‍बदूर स्थित प्‍लांट में की जाएगी। फॉक्‍सकॉन के साथ एप्‍पल के सौदे की पूरी डिटेल अभी स्‍पष्‍ट नहीं है और इसमें बदलाव भी हो सकता है। फॉक्सकॉन पहले से ही शाओमी (Xiaomi Corp) के फोन बना रही है।


इससे पहले भी किए हैं कई मॉडल असेंबल

अभी तक एप्पल बेंगलुरु में विस्ट्रन कॉर्प की लोकल यूनिट के माध्यम से भारत में एसई और 6एस जैसे सस्ते मॉडल्स असेंबल करती थी। भारत में उसकी बिक्री सस्ते फोन पर ही केंद्रित है। एप्पल की भारत में होने वाली कुल बिक्री में आधी से ज्यादा हिस्सेदारी सस्ते फोन की ही है। एप्पल ने बीते साल ही अपना महंगा फोन iPhone X लॉन्च किया था, लेकिन नए वर्जन iPhone XS and XR की बिक्री शुरू करने के कारण कंपनी ने उसका उत्पादन घटा दिया था।


पैदा होंगी नई नौकरियां

सबसे अहम बात यह है कि फॉक्सकॉन भारत में अपने प्रमुख iPhone X फैमिली के फोन जैसे सबसे ज्यादा महंगे मॉडल्स की असेंबलिंग करेगी। सूत्र के मुताबिक भारत में एप्पल का बिजनेस नए स्तर पर पहुंच जाएगा। वहीं, तमिलनाडु के इंडस्ट्रीज मिनिस्टर एम. सी. संपत ने बताया कि कंपनी आईफोन प्रोडक्शन में निवेश सहित प्लांट के विस्तार पर 25 अरब रुपए का निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि इससे 25 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी।


Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

pm modi
Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned