Budget 2019: 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

Budget 2019: 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

Pratima Tripathi | Updated: 05 Jul 2019, 03:20:07 PM (IST) इंडस्‍ट्री

  • Budget 2019: 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन
  • बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने किया ऐलान
  • दुकानदार ऐसे ले सकते हैं पेंशन का लाभ

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने अपने पहले आम बजट के दौरान 1.5 करोड़ रुपये के सालाना टर्नओवर से कम के 3 करोड़ दुकानदारों को पेंशन देने का ऐलान किया है। इस पेंशन को लेने के लिए दुकानदारों को सिर्फ आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी। इसे प्रधानमंत्री मान धन स्कीम का नाम दिया गया है।

बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कारोबारियों को लोन देने का ऐलान किया था, जिसे इस बजट के दौरान पूरा किया गया है। वहीं सरकार का लक्ष्य है कि अगले तीन साल के अंदर करीब 5 करोड़ दुकानदारों के इस योजना का लाभ दिया जा सके। इसका फायदा कारोबारियों को तब होगा जब वो इस योजना में खुद का रजिस्ट्रेशन कराते हैं।

ऐसे मिलेगा पेंशन

इसका लाभ उठाने के लिए देशभर में फैले 3.25 लाख कॉमन सर्विस केंद्रों के जरिए 18-40 वर्षिय कारोबारी खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इतना ही नहीं इसके बाद कारोबारी को अपनी तरफ से कुछ अंशदान देना होगा। वहीं सरकार भी अपनी तरफ से उतना ही कारोबारी के खाते में अंशदान करेगी। बता दे कि नोटबंदी और जीएसटी के लागू होने के बाद देशभर में छोटे दुकानदारों का बिजनेस प्रभावित हुआ था। ऐसे में सरकार इन व्यापारियों को राहत देने के लिए इस योजना का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें- budget 2019 live : ऑटो सेक्टर के बदलेंगे दिन, PPP मॉडल के तहत सरकार जुटाएगी निवेश

यह भी पढ़ें- Budget 2019: आयुष्मान भारत योजना में बढ़ाई जा सकती है लाभ पाने वाले परिवारों की संख्या

यह भी पढ़ें- प्यार की निशानी संग नुसरत जहां की फोटो वायरल, ध्यान से देखेंगे तस्वीर तो खुल जाएगा राज़

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned