scriptBudget 2019: 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ | Budget 2019 3 crore small businessman get pension | Patrika News

Budget 2019: 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2019 03:20:07 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Budget 2019: 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन
बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने किया ऐलान
दुकानदार ऐसे ले सकते हैं पेंशन का लाभ

Budget 2019

Budget 2019 : 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को मिलेगी पेंशन, ऐसे उठाएं लाभ

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Nirmala Sitharaman ) ने अपने पहले आम बजट के दौरान 1.5 करोड़ रुपये के सालाना टर्नओवर से कम के 3 करोड़ दुकानदारों को पेंशन देने का ऐलान किया है। इस पेंशन को लेने के लिए दुकानदारों को सिर्फ आधार नंबर और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी। इसे प्रधानमंत्री मान धन स्कीम का नाम दिया गया है।

बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में कारोबारियों को लोन देने का ऐलान किया था, जिसे इस बजट के दौरान पूरा किया गया है। वहीं सरकार का लक्ष्य है कि अगले तीन साल के अंदर करीब 5 करोड़ दुकानदारों के इस योजना का लाभ दिया जा सके। इसका फायदा कारोबारियों को तब होगा जब वो इस योजना में खुद का रजिस्ट्रेशन कराते हैं।

ऐसे मिलेगा पेंशन

इसका लाभ उठाने के लिए देशभर में फैले 3.25 लाख कॉमन सर्विस केंद्रों के जरिए 18-40 वर्षिय कारोबारी खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इतना ही नहीं इसके बाद कारोबारी को अपनी तरफ से कुछ अंशदान देना होगा। वहीं सरकार भी अपनी तरफ से उतना ही कारोबारी के खाते में अंशदान करेगी। बता दे कि नोटबंदी और जीएसटी के लागू होने के बाद देशभर में छोटे दुकानदारों का बिजनेस प्रभावित हुआ था। ऐसे में सरकार इन व्यापारियों को राहत देने के लिए इस योजना का ऐलान किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो