चार दिन के अंदर खरीद लीजिए टीवी, फ्रिज और वॉशिंग मशीन, इतने होने वाले हैं महंगे

  • नए साल से इन सामान की कीमत में करीब 10 फीसदी का इजाफा होने के आसार
  • क्रूड ऑयल, इनपुट मटीरियल्स की कीमत बढऩे के कारण कंपनियां ले रही हैं फैसला

By: Saurabh Sharma

Updated: 28 Dec 2020, 12:47 PM IST

नई दिल्ली। एलईडी टीवी और रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो नया साल आने से पहले ही खरीद लीजिए, वर्ना आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। एक जनवरी से कंपनियां इन सामान की कीमत में 10 फीसदी से लेकर 15 फीसदी तक का इजाफा करने का प्लान कर रही हैं। आपके पास सिर्फ चार ही दिन का समय बचा हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कंपनियां कीमतों को बढ़ाने का फैसला क्यों ले रही हैं।

यह भी पढ़ेंः- ठंड और किसान आंदोलन के कारण दिल्ली-एनसीआर में दमाटर के दाम दोगुना बढ़े, जानिए दूसरी सब्जियों के दाम

इसलिए लेना पड़ रहा है फैसला
एलईडी टीवी और रेफ्रिजरेटर तथा वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम की कीमत में करीब 10 फीसदी का इजाफा होने जा रहा है। कंपनियों के अनुसार कॉपर, एल्युमीनियम और स्टील जैसे इनपुट मटीरियल्स की कीमत इजाफा और और समुद्री तथा हवाई फेयर में बढ़ोतरी होने से यह फैसले लेने पड़ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर ग्लोबल वेंडर्स की कमी की वजह से टीवी पैनल्स की कीमतें दोगुना से ज्यादा बढ़ गई हैं। इसके अलावा क्रूड ऑयल की कीमत में तेजी की वजह से प्लास्टिक के प्राइस में इजाफा हो गया है।

यह भी पढ़ेंः- तीन हफ्ते से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं, जानिए आज के दाम

नहीं दिख रहा है दूसरा ऑप्शन
देश की बड़ी इलेक्ट्रोनिक अपलाइंसेज बेचने वाली कंपनियां एलजी, पैनासोनिक और थॉमसन के अनुसार उनके पास जनवरी से कॉस्ट बढ़ाने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन नहीं है। दूसरी ओर सोनी स्थिति की समीक्षा कर रही है और उसने अभी कीमतों को बढ़ाने के बारे में नहीं सोचा है। पैनासोनिक इंडिया के प्रेजिडेंट और सीईओ मनीष शर्मा के अनुसार कमोडिटी की कीमतों में तेजी आई है। जिसकी वजह से फ्यूचर में प्रोडक्ट की कॉस्ट में तेजी देखने को मिल सकती है। जनवरी में कॉस्ट 6 से 7 फीसदी और पहली तिमाही में 10-11 फीसदी तक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned