scriptदिवाली से पहले इनका निकला दिवाला, र्इ-काॅमर्स कंपनियों ने खड़ी की मुश्किलें | Diwali brings no cheer to offline market | Patrika News

दिवाली से पहले इनका निकला दिवाला, र्इ-काॅमर्स कंपनियों ने खड़ी की मुश्किलें

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2018 08:38:20 am

Submitted by:

manish ranjan

त्योहारों का सीजन चल रहा है ऐसे में ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियां एक से बढ़ एक ऑफर्स लेकर आ रही हैं।

flipkart

दिवाली से पहले इनका निकला दिवाला, र्इ-काॅमर्स कंपनियों ने खड़ी की मुश्किलें

नई दिल्ली। त्योहारों का सीजन चल रहा है ऐसे में ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियां एक से बढ़ एक ऑफर्स लेकर आ रही हैं। ई-कॉमर्स कंपनियां अपने ऑफर्स के कारण ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने में कामयाब भी हो रही हैं। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार ई-कॉमर्स कंपनियों ने नवरात्रि तकरीबन 1500 करोड़ का कारोबार किया था। जहां एक तरफ इस दिवाली ई-कॉमर्स कंपनियों का कारोबार बढ़ता ही चला जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ ऑफलाइन यानी खुदरा दुकानदारों का कारोबार घटता ही जा रहा है। ऑफलाइन कारोबार से जुड़े लोगों का दावा है कि ई-कॉमर्स कंपनियों के कारण अब तक ऑफलाइन कारोबार में 15-20 फीसदी की गिरावट आई है।

मंदा पड़ा ऑफलाइन कारोबार

ऑफलाइन कारोबारियों के लिए ये दिवाली 5 सालों में अभी तक सबसे मंदी रही है। कारोबारियों के अनुसार ग्राहक सामान देखने बाजार आते हैं, लेकिन खरीदारी ऑनलाइन ही करते हैं। क्योंकि वहां पर उन्हें डिस्काउंट के साथ-साथ कैशबैक का भी ऑफर मिलता हैं। जिसके कारण ग्राहकों की ज्यादा बचत होती है और वो ऑफलाइन शॉपिंग नहीं करते है। इस दिवाली ग्राहक फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों से सामान खरीदना ज्यादा पंसद कर रहे हैं।

ऑफलाइन शॉपिंग में कम हुई ग्राहकों की दिलचस्पी

पिछले साल के मुकाबले इस साल ऑफलाइन तमाम बड़े बाजारों में दीवाली बिक्री की तैयारी धरी रह गई है। सबसे ज्यादा असर फोन और दूसरे इलेक्ट्रॉनिक आइटम पर दिख रहा है। बाजारों में इस साल दिवाली पर ग्राहकों की आवाजाही करीब 30 फीसदी घटी है और बिक्री में भी ये असर देखने को मिल रहा है। कारोबारियों का कहना है कि इस दिवाली फ्लिपकार्ट और अमेजन की वजह से ऑफलाइन शॉपिंग को लेकर ग्राहकों के बीच उत्सुकता देखने को नहीं मिल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो