scriptबड़ा झटकाः दो दिनों में महंगे होने जा रहे हैं टीवी आैर फ्रिज, इतनी बढ़ जाएंगी कीमतें | electronic products will be hike from this weekend due to weak rupee | Patrika News

बड़ा झटकाः दो दिनों में महंगे होने जा रहे हैं टीवी आैर फ्रिज, इतनी बढ़ जाएंगी कीमतें

Published: Aug 24, 2018 01:30:03 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनियों एलजी आैर सैमसंग ने इस वीकेंड से अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतें 6 फीसदी तक बढ़ाने का निर्णय ले लिया है।

TV

बड़ा झटकाः दो दिनों में महंगे होने जा रहे हैं टीवी आैर फ्रिज, इतनी बढ़ जाएंगी कीमतें

नर्इ दिल्ली। अगर आप टीवी आैर फ्रिज खरीदने का मन बना रहे हैं तो संडे तक खरीद लें, वर्ना आपको इनके ज्यादा दाम देने पड़ेंगे। वास्तव में रुपए की कमजोरी की वजह से टीवी, फ्रिज आैर एसी जैसे इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट महंगे होने जा रहे हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि कुछ इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स पर पिछले महीने जीएसटी कम हुर्इ है। उसके बाद अब यह रेट बढ़ने से जीएसटी कम होने का फायदा कम होगा।

6 फीसदी तक बढ़ सकती हैं कीमतें
इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स के मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनियों एलजी आैर सैमसंग ने इस वीकेंड से अपने प्रॉडक्ट्स की कीमतें 6 फीसदी तक बढ़ाने का निर्णय ले लिया है। वहीं दूसरे ब्रांड भी इसकी तैयारी में जुट गर्इ हैं। वहीं लेनोवो ने अपने प्रोडक्ट की कीमतों में 4 फीसदी वृद्घि करने का फैसला किया है। जिसके उसे लैपटाॅप की कीमतों में 3000 रुपए तक इजाफा होने के आसार हैं। वहीं कोडैक, थॉमसन और बीपीएल जैसे टेलिविजन ब्रैंड्स ने 32 इंच और इससे अधिक के टेलिविजन की कीमतों 2,200 रुपए तक की बढ़ोत्तरी करने का मन बना लिया है। पैनासोनिक कीमतों में 3 फीसदी की वृद्धि करने पर विचार कर रही है।

इनकी नहीं बढ़ेंगी कीमतें
आयातित उत्पादों या रॉ मटीरियल्स की बड़ी हिस्सेदारी वाली पर्सनल केयर और कॉस्मेटिक्स जैसी कैटिगरी में कीमतें नहीं बढ़ने जा रही हैं। इनसे जुड़ी कंपनियों ने रुपये में कमजोरी की लागत अभी खुद उठाने का निर्णय लिया है। सरकार ने पिछले महीने रेफ्रीजरेटर, वॉशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर और कुछ अन्य प्रॉडक्ट्स पर GST 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया था। इससे इनकी कीमतों में 8 फीसदी तक की कमी आर्इ थ्री। अब इसमें से आधी कटौती का असर समाप्त हो जाएगा।

लगातार गिर रहा है रुपया
आपको बता दें कि अमरीकी डाॅलर के मुकाबले रुपया में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। गुरुवार को रुपया एक बार फिर डॉलर के मुकाबले 70 को पार कर गया। इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री ने पहले कीमतों को 66-67 प्रति डॉलर पर बेंचमार्क किया था। अब आंकड़ा 70 के पार होने के बाद से देश में इलेक्ट्रोनिक्स आइटम्स की कीमतों में वृद्घि हो रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो