scriptलगातार बढ़ रही है फेसबुक की परेशानी, अब डेटा मामले को छिपाने के मामले में आया जांच के घेरे में | facebok to be investigated in data case for hiding facts | Patrika News

लगातार बढ़ रही है फेसबुक की परेशानी, अब डेटा मामले को छिपाने के मामले में आया जांच के घेरे में

locationनई दिल्लीPublished: Mar 17, 2019 08:05:56 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

फेसबुक लंबे समय से इससे इंकार कर रहा है कि उसे अमरीका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टेंसी कंपनी द्वारा फेसबुक से लगभग 8.7 करोड़ लोगों के निजी विवरण चुराने के बारे में जानकारी थी।
अमरीका के संघीय अभियोजक अब जांच कर रहे हैं।
फेसबुक के शीर्ष अधिकारियों को ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका की डेटा चोरी की जानकारी थी।

Facebook

लगातार बढ़ रही है फेसबुक की परेशानी, अब डेटा मामले को छिपाने के मामले में आया जांच के घेरे में

नर्इ दिल्ली। अमरीका के संघीय अभियोजक अब यह जांच कर रहे हैं कि क्या डेटा मामले में फंसे फेसबुक के शीर्ष अधिकारियों को ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका की डेटा चोरी की जानकारी थी। द गार्जियन में रविवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, संघीय अभियोजक उन दावों की जांच कर रहे हैं, जिनके अनुसार, फेसबुक ने कैंब्रिज एनालिटिका से अपने संबंधों पर पर्दा डाल दिया था।


रिपोर्ट के अनुसार, “विश्लेषकों ने ये दावे भी सुने हैं कि कैंब्रिज एनालिटिका के ट्रंप का प्रचार शुरू करने के ठीक बाद 2016 की गर्मियों में फेसबुक के कार्यालय में फेसबुक के बोर्ड सदस्य और उसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग के विश्वस्त तथा कैंब्रिज एनालिटिका के व्हिसल ब्लोवर क्रिस्टोफर के बीच एक बैठक हुई थी।” फेसबुक लंबे समय से इससे इंकार कर रहा है कि उसे अमरीका में 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनाव के लिए ब्रिटिश राजनीतिक कंसल्टेंसी कंपनी द्वारा फेसबुक से लगभग 8.7 करोड़ लोगों के निजी विवरण चुराने के बारे में जानकारी थी।


फेसबुक के एक प्रवक्ता ने द न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा, “हम जांचकर्ताओं का सहयोग कर रहे हैं और इस जांच को गंभीरता से ले रहे हैं।” दिसंबर 2018 में, वाशिंगटन डीसी के शीर्ष अभियोजक ने कैंब्रिज एनालिटिका मामले में फेसबुक की भूमिका के लिए इसे सजा दिलाने के लिए कंपनी पर मामला दर्ज किया था। अमेरिका प्रतिभूति और विनिमय आयोग, संघीय व्यापार आयोग तथा न्याय विभाग भी फेसबुक की जांच कर रहे हैं।

(नोटः यह खबर न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित की गर्इ है। पत्रिक बिजनेस ने इसमें हेडलाइन के अतिरिक्त कोर्इ अन्य बदलाव नहीं किया है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो