scriptहवार्इ यात्रा में मिलेगा इंटरनेट का लुत्फ़, दो महीने में शुरू हो जाएगी सुविधा | Internet services to start within two months in india | Patrika News

हवार्इ यात्रा में मिलेगा इंटरनेट का लुत्फ़, दो महीने में शुरू हो जाएगी सुविधा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2018 08:28:27 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने शुक्रवार को बताया कि दूरसंचार विभाग से उन्होंने इस संबंध में बात की है तथा अगले दो महीने में यह प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

Internet in Flights

अब हवार्इ यात्रा में लीजिए इंटरनेट का लुत्फ़, दो महीने में मिलेगी सुविधा

नर्इ दिल्ली। देश में विमानों में इंटरनेट सेवा के लिए लाइसेसिंग की प्रक्रिया अगले दो महीने में शुरू होने की उम्मीद है तथा उसके बाद यात्री उड़ान के दौरान भी इंटरनेट का लाभ उठा सकेंगे। नागरिक उड्डयन सचिव राजीव नयन चौबे ने शुक्रवार को बताया कि दूरसंचार विभाग से उन्होंने इस संबंध में बात की है तथा अगले दो महीने में यह प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। वह किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट के बेड़े में पहले बोइंग 737मैक्स-8 विमान के शामिल होने के मौके पर संवाददाताओं से बात कर रहे थे।


दिसंबर के अंत तक मिल सकती है अनुमति

स्पाइसजेट के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने कहा कि कंपनी के सभी मैक्स-8 विमानों पर सभी यात्रियों के लिए पूरक ब्रॉडबैंड की सुविधा नि:शुल्क होगी। उन्होंने बताया कि कुछ निर्णय हैं जो अभी लेने हैं और उन पर सरकारी निर्देशों का इंतजार है। मसलन, इंटरनेट के जरिये विमान से काॅलिंग की सुविधा दी जाये या नहीं। लेकिन, जैसे ही नियामक से मंजूरी मिलती है मैक्स-8 के सभी रूटों पर यात्री ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल कर सकेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि नवंबर के अंत तक या दिसम्बर के आरंभ में अनुमति मिलने की संभावना है।


मुफ्त नहीं मिलेगी सेवा

मैक्स-8 विमान पहले से ही ब्रॉडबैंड के इस्तेमाल के लिए डिजाइन हैं तथा यह सेवा शुरू करने के लिए स्पाइसजेट ने एक सेवा प्रदाता से भी बात की है। सिंह ने बताया कि निश्चित रूप से ब्रॉडबैंड पूरी तरह नि:शुल्क नहीं होगा। यह कंपनी के लिए राजस्व का जरिया होगा। पहले कुछ बैंडविड्थ तक यात्री नि:शुल्क सेवा का लाभ उठा सकेंगे और उसके बाद उन्हें इसके लिए भुगतान करना होगा। उन्होंने कहा कि लंबी यात्रा में भी यात्री चाहते हैं कि वे दुनिया से जुड़े रहें। इसके लिए वे थोड़ा भुगतान करने के लिए तैयार होंगे।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो