scriptइस तरह आपकी सेहत सुधार रहा कायमचूर्ण, एेसे हो रहा आपकी जिंदगी में बदलाव | Kayamchurn changing your life by making healthy | Patrika News
कारोबार

इस तरह आपकी सेहत सुधार रहा कायमचूर्ण, एेसे हो रहा आपकी जिंदगी में बदलाव

कब्जियत समेत पेट की कई बीमारियां इंसान को घेर लेती है। इन सबसे निजात पाने के लिए व्‍यक्ति को अलग-अलग औषधियों का सेवन करना पड़ता है, जो व्‍यस्‍त दिनचर्या में दुरुह कार्य है। इन सबका समाधान किसी एक औषधि में नहीं मिल पाता।

नई दिल्लीJan 08, 2019 / 03:23 pm

Ashutosh Verma

कायमचूर्ण

इस तरह आपकी सेहत सुधार रहा कायमचूर्ण, एेसे हो रहा आपकी जिंदगी में बदलाव

आज की बदलती जीवन शैली में रहन -सहन और खाने पीने के तरीके बदले हैं। इस बदलती जीवन शैली की वजह से आदमी व्‍यस्‍त दिनचर्या में अपना ध्‍यान नहीं रख पाता। ऐसे में पेट की समस्‍या सबसे आम हो गई है। कब्जियत समेत पेट की कई बीमारियां इंसान को घेर लेती है। इन सबसे निजात पाने के लिए व्‍यक्ति को अलग-अलग औषधियों का सेवन करना पड़ता है, जो व्‍यस्‍त दिनचर्या में दुरुह कार्य है। इन सबका समाधान किसी एक औषधि में नहीं मिल पाता। इससे व्‍यक्ति परेशान हो जाता है। ऐसे व्‍यक्तियों के लिए कायमचूर्ण एक ऐसी रामबाण आयुर्वेदिक औषधि है, जो पेट की हर तरह की बीमारी से राहत प्रदान करती है।


इन हर्बल चीजों से बना है कायम चूर्ण

– कायमचूर्ण में बहुत सारे औषधीय तत्व हैं। इसमें मूल रूप से सेनाय की पत्‍ती है। इसके अलावा इसमें काला नमक, अजवाइन, हरितकी, सज्‍जी क्षार, मुलेठी, नीशोथ आदि भी हैं।


किन-किन बीमारियों में आता है काम

– मूल रूप से यह कब्‍ज की दवा है। जब आंतों में खाना पड़ा रहता है तो उसके सड़ने से गैस पैदा होती है। पेट में भारीपन लगने लगता है। कायमचूर्ण आंतों में पड़े वेस्ट को पूरी तरह साफ कर देता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा यह कब्‍ज की वजह से पेट फूल जाने, भूख न लगने पर भी कारगर है। पेट साफ न होने के कारण सिरदर्द, मुंह में छाले, एसिडिटी, पेट में ट्यूमर, पेट के कीड़ेआदि में भी काफी कारगर है।

ऐसे करें सेवन

– इसे लेना बहुत आसान है। रात को सोने से पहले 1 या आधा चम्मच चूर्ण गुनगुने पानी के साथ लें।

– यह पूरी तरह हर्बल है और आमतौर पर इसका सेवन सुरक्षित है।


सावधानियां

– 12 साल से कम उम्र के बच्‍चों को न दें।

– गर्भावस्‍था और बच्‍चे को स्‍तनपान कराने वाली महिलाएं न लें।

– पेट दर्द और दस्‍त में प्रयोग न करें।

Home / Business / इस तरह आपकी सेहत सुधार रहा कायमचूर्ण, एेसे हो रहा आपकी जिंदगी में बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो