माेदी सरकार के इस स्कीम की मदद से शुरु करें खुद का बिजनेस, लाखों में कमार्इ करने का है शानदार मौका

इस स्कीम के तहत सरकार आपको 75 फीसदी तक का खर्च मुहैया करा सकती है आैर आप सालाना लाखों की कमार्इ कर सकते हैं।

By: Ashutosh Verma

Published: 15 Sep 2018, 12:10 PM IST

नर्इ दिल्ली। हाल ही में बाबा रामदेव की स्वामित्व वाली पतंजलि आयुर्वेद ने दूध, दही आैर छाछ भी बाजार में उतारा है। एफएमसीजी सेक्टर में धूम मचाने के बाद बाबा रामदेव अब डेयरी बिजनेस में भी हाथ आजमाने वाले हैं। आज के समय में डेयरी बिजनेस बहुत तेजी से फलफूल रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि हर घर में डेयरी उत्पादों का प्रयोग भी तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन इसके साथ ही लोग डेयरी उत्पादों में मिलावट से परेशान हैं। एेसे में लोगों के पास अलग-अलग डेयरी कंपनियों का विकल्प होगा तो वाे इन विकल्पों में से सही कंपनी चुन सकते हैं। दूसरी आेर डेयरी कंपनियों के मुनाफे की संभावना भी बढ़ेगी। आज हम आपको डेयरी से जुड़े एक एेसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप भी डेयरी उत्पादों को बेचकर लाखों की कमार्इ कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुद्रा योजना का भी लाभ उठा सकते हैं। इस स्कीम के तहत सरकार आपको 75 फीसदी तक का खर्च मुहैया करा सकती है। तो आइए जानते हैं कि आखिर कैसे आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


कैसे शुरू करें बिजनेस
दरअसल सरकार की मुद्रा योजना के तहत आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको 16 लाख रुपए खर्च कर 1000 वर्गफुट एरिया में अपना एक यूनिट तैयार करना होगा। 1000 वर्गफुट के इस एरिया में आप प्रतिदिन 500 लीटर दूध की खपत से डेयरी प्रोडक्ट्स तैयार कर सकते हैं। फिर इसके बाद आप बाजार में इसे बेच सकते हैं। लेकिन 16 लाख रुपए सुनकर परेशान न हों क्योंकि जैसा कि हमने पहले बताया है कि मुद्रा योजना के तहत सरकार आपको 75 फीसदी तक की मदद करेगी। 16 लाख का 75 फीसदी यानी 12 लाख रुपए आपको सरकार से लोन के रूप में मिल जाएगा। इसमें टर्म कैपिटल लोन आैर वर्किंग कैपिटल लोन शामिल है। इस प्रकार आपको केवल 4 लाख रुपए खर्च करने हाेंगे। इस बिजनेस के लिए मशीन लगाने के लिए आपको 5.5 लाख रुपए खर्च करने होंगे जबकि राॅ मैटेरियल के लिए आपको सालाना 4 लाख रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा प्रति माह आपको कर्मचारियों की सैलरी, ट्रांसपोर्ट, बिजली, टैक्स आदि पर खर्च करने होंगे।


6 लाख कमाने का मौका
यदि आप एक साल में 500 लीटर से लेकर 1.5 लाख टन लीटर दूध के इस्तेमाल से डेयरी उत्पाद तैयार कर सकते हैं। इतने दूध से आप जितना उत्पाद तैयार करेंगे उसकी कुल कीमत करीब 82 लाख रुपए तक की होगी जबकि इसका कुल प्रोडक्शन काॅस्ट 74 लाख रुपए होगी। इस प्रकार आप सालाना 8 लाख रुपए की बचत कर सकते हैं। अगर टैक्स आैर दूसरे खर्च को भी 25 फीसदी तक कम कर दें तो आप 6 लाख रुपए सालाना का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं। अगर मासिक हिसाब से देखें तो आप अपने इस डेयरी बिजनेस से प्रति माह 50 रुपए का शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned