scriptबिना नीलामी के स्पेक्ट्रम सौंपेगी टाटा टेलीसर्विसेज, कंपनी ने दिया प्रस्ताव | tata teleservices handover spectrum without auction | Patrika News

बिना नीलामी के स्पेक्ट्रम सौंपेगी टाटा टेलीसर्विसेज, कंपनी ने दिया प्रस्ताव

Published: Feb 04, 2019 12:42:18 pm

Submitted by:

manish ranjan

टाटा टेलीसर्विसेज ने भारती एयरटेल के साथ विलय को दूरसंचार विभाग की मंजूरी मिलने से पहले करीब 15 सर्किलों में आवंटन से मिले अपने स्पेक्ट्रम बिना नीलामी के सरकार को सौंपने का प्रस्ताव दिया है।

tata

बिना नीलामी के स्पेक्ट्रम सौंपेगी टाटा टेलीसर्विसेज, कंपनी ने दिया प्रस्ताव

नई दिल्ली। टाटा टेलीसर्विसेज ने भारती एयरटेल के साथ विलय को दूरसंचार विभाग की मंजूरी मिलने से पहले करीब 15 सर्किलों में आवंटन से मिले अपने स्पेक्ट्रम बिना नीलामी के सरकार को सौंपने का प्रस्ताव दिया है। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।


4जी सेवाओं में इस्तेमाल होता है 800 मेगाहर्ट्ज

आपको बता दें कि इसमें 800 मेगाहर्ट्ज बैंड के स्पेक्ट्रम को 4जी सेवाओं में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन 15-16 सर्किलों के टाटा टेलीसर्विसेज के ये स्पेक्ट्रम 2जी सेवाओं में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मौजूदा नियमों के अनुसार, इसी कारण इन्हें एयरटेल को हस्तांतरित नहीं किया जा सकता है।


अधिकारी ने दी जानकारी

अधिकारी ने बातचीत में बताया कि एयरटेल और टाटा टेलीसर्विसेज ने दूरसंचार विभाग के साथ एक बैठक में 2.5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम सरकार को सौंपने का प्रस्ताव दिया है। सभी सर्किलों में 800 मेगाहर्ट्ज बैंड के ये स्पेक्ट्रम टाटा टेलीसर्विसेज को मिले थे।


दोनों कंपनी के पास नहीं थे भुगतान के पैसे

एयरटेल को हस्तांतरित करने के लिए टाटा टेली सर्विसेज को इन स्पेक्ट्रम का भुगतान मौजूदा बाजार दर पर करना पड़ता। हालांकि सूत्रों के अनुसार कर्ज के बोझ के कारण टाटा टेलीसर्विसेज और भारती एयरटेल दोनों स्पेक्ट्रम की मौजूदा बाजार दर पर भुगतान करने में अक्षम थे।


2017 में हुई थी विलय की घोषणा

आपको बता दें कि टाटा टेलीसर्विसेज के पास 19 सर्किलों में 800 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज और 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड में कुल 178 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम हैं। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि 800 मेगाहर्ट्ज बैंड में उसके पास कितने स्पेक्ट्रम हैं। टाटा टेलीसर्विसेज बिना भुगतान के महज 71.3 मेगाहर्ट्ज् स्पेक्ट्रम ही एयरटेल को दे सकती है। दोनों कंपनियों ने अक्टूबर 2017 में विलय की घोषणा की थी।

(ये कॉपी भाषा से ली गई है।)

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो