IPL-12 : राजस्थान को हरा केकेआर ने लगाई लंबी छलांग, प्वाइंट टेबल पर तीसरे से पहुंचा टॉप पर

IPL-12 : राजस्थान को हरा केकेआर ने लगाई लंबी छलांग, प्वाइंट टेबल पर तीसरे से पहुंचा टॉप पर

Mazkoor Alam | Publish: Apr, 07 2019 11:16:21 PM (IST) | Updated: Apr, 08 2019 07:11:38 AM (IST) आईपीएल

  • लिन ने लगाया अर्धशतक
  • नरेन का धूम-धड़ाका
  • केकेआर के गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी

जयपुर : कोलकाता नाइट राइडर्स ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के 21वें मैच में ठिकाने पर गेंदबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स को तीन विकेट पर 139 रन पर रोक दिया तो एक तरह से यह तय हो गया था कि मैच केकेआर जीत लेगी, लेकिन इस तरह से जीतेगी, यह किसी ने सोचा नहीं था। सुनील नरेन (47) और क्रिस लिन (50) के बाद रॉबिन उथप्पा (26) ने ऐसा कत्लेआम मचाया कि मात्र 13.5 ओवर में उसने जीत के लिए मिले 140 रनों के लक्ष्य को पूरा कर लिया। वह भी मात्र 2 विकेट खोकर।

मुश्किल विकेट पर ऐसी बल्लेबाजी की गेंदबाज हतप्रभ रह गए
जब राजस्थान खेल रही थी तो लग रहा था कि यह बहुत मुश्किल विकेट है और एक-एक रन बनाना इस पर मुश्किल है, लेकिन लिन और नरेन की ओपनिंग जोड़ी ने मात्र 8.3 ओवर में 91 रन की साझेदारी कर कोलकाता की जीत तय कर दी। इसके बाद ताबूत में आखिरी कील उथप्पा ने ठोक दी। इन तीनों ने इस विकेट पर इतनी सहजता से बल्लेबाजी की एक बार भी यह नहीं लगा कि यह वही विकेट है, जिस पर राजस्थान के बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे।
नरेन ने अपनी 25 गेंद की पारी में 6 चौके और तीन छक्के लगाए तो लिन ने भी 32 गेंद की अपनी पारी में इतने ही चौके और छक्के ठोके। उथप्पा ने 16 गेंद की अपनी पारी में एक चौका और दो छक्के लगाए।
केकेआर के गिरे दोनों विकेट राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल ने लिए।

राजस्थान को केकेआर के गेंदबाजों ने रन के लिए तरसा दिया
केकेआर के गेंदबाज हालांकि विकेट तो नहीं निकाल पाए, लेकिन एक-एक रन के लिए राजस्थान के बल्लेबाजों को तरसा कर रख दिया। राजस्थान की ओर से स्टीवन स्मिथ ने 58 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 73 रन और जोस बटलर ने 34 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की बदौलत 37 रन बनाए।

राजस्थान की बेहद धीमी शुरुआत
टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान की शुरुआत बेहद धीमी रही। टीम ने पांच रन के स्कोर पर कप्तान अजिंक्य रहाणे (5) का एक विकेट तो गंवाया, लेकिन इसके बाद स्मिथ और जोस बटलर (37) ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़ दिए। लेकिन आश्चर्य की बात यह रही कि विकेट नहीं गिरने के बाद भी स्मिथ ने तेज बल्लेबाजी करने की कोशिश नहीं की। इस दबाव में बटलर का विकेट गिरा। वह तेज खेलने के प्रयास में आउट हुए। उन्होंने 34 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक सिक्स लगाया। इसके तुरत बाद राहुल त्रिपाठी (6) मैदान पर आए। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 28 रन की साझेदारी की, लेकिन काफी धीमी गति से। उनके आउट होने के बाद आए बेन स्टोक्स (नाबाद सात) ने चौथे विकेट के लिए एक बार फिर 34 रन की अविजित साझेदारी कर डाली। इन दोनों ने रन गति बढ़ाने का प्रयास जरूर किया, लेकिन बढ़ा नहीं सके। इस वजह से मात्र तीन विकेट खोने के बावजूद राजस्थान निर्धारित 20 ओवर में 139 रन ही बना सकी।

किसी बल्लेबाज ने नहीं खेली तेज पारी
राजस्थान का कोई भी बल्लेबाज तेज गति से रन नहीं बना सका। राजस्थान के बल्लेबाजों ने कितनी धीमी गति से बल्लेबाजी की, इसका अंदाजा इसी बात से लग जाएगा कि स्मिथ ने 73 रन बनाने के लिए 59 गेंद लिए तो 37 रन बनाने के लिए बटलर भी 34 गेंद खेल गए। इन दोनों के अलावा रहाणे ने 5 रन बनाने के लिए 7 गेंदे खेली तो त्रिपाठी ने 6 रन के लिए 8 गेंदे ली। बेन स्टोक्स ने तो हद ही कर दी। उन्होंने 7 रन बनाने के लिए दोगुनी गेंद खेली।
कोलकाता की ओर से आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे हैरी गर्नी ने दो और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट लिया।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned