scriptपायल का मर्डर करने वाली किशोरी का भविष्य क्या? बोर्ड करेगा तय | 12 year old Payal Murder chaksu: question of futurer detained teenager | Patrika News
जयपुर

पायल का मर्डर करने वाली किशोरी का भविष्य क्या? बोर्ड करेगा तय

Minor Girl Murder Case Chaksu Jaipur: विधि विशेषज्ञों ने बताया कि किशोरी के विरुद्ध बोर्ड में ट्रायल चलेगा, मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग होगी। बोर्ड तय करेगा कि उसको सुधार गृह रखना है या फिर परिजन के सुपुर्द करना है

जयपुरDec 15, 2019 / 06:45 pm

Deepshikha Vashista

crime

मौसम विभाग की चेतावनी, बर्फीली हवाएं बढ़ाएगी ठिठुरन, जम्मू कश्मीर में शुरू होने वाला है ‘चिल्लेकलां’

जयपुर. चाकसू इलाके में 12 वर्षीय बालिका पायल की हत्या करने वाली नाबालिग को निरुद्ध कर दिया गया। विधि विशेषज्ञों ने बताया कि किशोरी के विरुद्ध बोर्ड में ट्रायल चलेगा। उसकी मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग भी होगी, जिससे उसके व्यवहार के बारे में पता लगाकर बोर्ड को बताया जाएगा। उसके परिवार का वयस्क व्यक्ति जमानत की अर्जी दाखिल कर उसकी देखरेख की जिम्मेदारी मांग सकता है। बोर्ड तय करेगा कि उसको सुधार गृह रखना है या फिर परिजन के सुपुर्द करना है।
मामले के गुण-अवगुण को नहीं देखा जाता है, बाल अपचारी के बेहतर भविष्य के लिए सुधार उद्देश्य होता है। अपराधियों के संपर्क में न आए, इसके लिए उसे उपयुक्त संरक्षक के सुपुर्द किया जाता है। 15 वर्ष से कम आयु के बाल अपचारियों को अधिकतम तीन वर्ष तक ही सुधार गृह में रखा जा सकता है। ऐसे मामलों में जमानत कुछ परिस्थितियों के आधार पर कभी भी हो जाती है। जमानत नहीं होती है तो प्रार्थी जिला एवं सत्र न्यायालय में अपील कर सकता है।
(जैसा रालसा सदस्य सचिव अशोक कुमार जैन व अधिवक्ता दीपक चौहान ने बताया)
थानाप्रभारी बृजमोहन कविया ने बताया कि घटनाक्रम में शामिल विधि से विरूद्ध संघर्षरत बालिका को शनिवार को किशोर न्याय बोर्ड की सदस्या सुषमा तंवर के यहां पेश किया गया, जहां से उसे 24 दिसम्बर तक बाल सुधार गृह भेजा।
यह भी पढ़ें

दस साल की बच्ची ने ही की थी 13 साल की पायल की हत्या, पेन चोरी की बात को लेकर हुआ था झगड़ा

ये था ममला

चाकसू के बड़ली गांव में 13 साल की पायल की हत्या कर दी गई। पुलिस पड़ताल में सामने आया कि पायल की हत्या करने वाली उसी की कक्षा की छात्रा थी। कक्षा में परीक्षा के दौरान पेन चोरी को लेकर दोनों सहेलियों में झगड़ा हो गया था। उसी दिन शाम को पायल बहाना बनाकर घर से निकली और सीधे सहेली के घर पहुंची जिससे कक्षा में झगड़ा हुआ था। सहेली के मां—बाप घर पर नहीं थे। दोनों में कहासुनी हुई। पायल ने पास में रखा सरिया उठाकर उसके मारा तो आरोपी छात्रा ने उससे सरिया छीन लिया। उसी सरिया से ताबड़तोड़ वार कर पायल की हत्या कर दी थी। परिजनों के घर आने पर हत्या करने वाली किशोरी ने सारी बात बताई। परिजनों पायल की हत्या साक्ष्य मिटा दिए और पायल के शव को बोरे में रख फेंक दिया था।

Home / Jaipur / पायल का मर्डर करने वाली किशोरी का भविष्य क्या? बोर्ड करेगा तय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो