आंधी-तूफान से मरे लोगों के आश्रितों को सरकार की ओर से बड़ी राहत की घोषणा, घायलों को भी मिलेगा मुआवजा

आंधी-तूफान से मरे लोगों के आश्रितों को सरकार की ओर से बड़ी राहत की घोषणा, घायलों को भी मिलेगा मुआवजा

Dinesh Saini | Publish: Apr, 17 2019 12:32:07 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 02:25:40 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Narendra Modi ) ने आंधी-तूफान से मरे लोगों के आश्रितों को मुआवाजा देने की घोषणा की है

जयपुर।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ( Narendra Modi ) ने आंधी-तूफान ( Thunderstorm ) से मरे लोगों के आश्रितों को मुआवाजा देने की घोषणा की है। पीएम मोदी की ओर से मृतकों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपए का मुआवजा देने घोषणा की गई है साथ ही घायलों को 50 हजार की सहायता की भी घोषणा की गई। बारिश और अंधड़ से राजस्थान में 10 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। सबसे ज्यादा मौते झालावाड़ में हुई है। बस्सी और जमवाराढ़ में दीवार ढहने से दो जनों, झालावाड़ में चार बच्चों, बूंदी में एक, प्रतापगढ़ में एक और उदयपुर में दो युवकों की मौत हुई है। उदयपुर में बिजली के 800 पोल और 70 ट्रांसफार्मर धराशाही हो गए। मौसम में हुए अचानक बदलाव के कारण कई राज्यों में किसानों को भी भारी नुकसान हुआ है। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों को चौपट कर दिया है। जिससे किसानों को भारी नुकसान की आशंका है।

 

आंधी तूफान के कहर ने प्रदेश सहित देश के कई हिस्सों में भारी नुकसान पहुंचाया है। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आई नम हवाओं के टकराव से राजस्थान के ऊपर बने चक्रवात के कारण मंगलवार शाम को मौसम ने अचानक से पलटा खाया। मौसम पलटने के चलते बारिश और अंधड़ से प्रदेशभर में 10 लोग मौत का शिकार हो गए। जबकि मध्य प्रदेश में 13 लोगों की जान गई है। वहीं पूरे देश में आंधी तूफान के चलते करीब 35 से अधिक लोगों की मौत होने की खबर है।

 

आज भी मौसम विभाग ने आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार फिलहाल प्रदेश में सक्रिय चक्रवाती तंत्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी इलाकों की ओर बढ़ रहा है। जिसके चलते अगले 24 घंटे में अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से धूलभरी हवाएं चलने और मेघगर्जन के साथ बारिश होने का अंदेशा है।

 

Read Latest Rajasthan News in Hindi on Patrika. Also know about Rajasthan Lok Sabha Election Results 2019 News. Jaipur News और साथ ही दूसरे शहरों से जुडी ख़बरें पढ़ने के लिए बने रहिये हमारे साथ।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned