scriptकभी भी खोले जा सकते हैं Bisalpur बांध के गेट, प्रशासन हुआ अलर्ट, इन 54 गांवों में भी चेतावनी | Alert after Bisalpur Dam Water Level Increase:Bisalpur Dam Update News | Patrika News

कभी भी खोले जा सकते हैं Bisalpur बांध के गेट, प्रशासन हुआ अलर्ट, इन 54 गांवों में भी चेतावनी

locationजयपुरPublished: Aug 18, 2019 06:08:27 pm

Submitted by:

rohit sharma

Bisalpur Dam Water Level Current : Bisalpur Dam के गेट खुलने के अलर्ट के बाद प्रदेश के कई गांवों में चेतावनी जारी है। Banas River पर बने बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक को देखते हुए कभी भी बांध के गेट ( Bisalpur Dam Gate Open ) खोले जा सकते है। वहीं शाम 5 बजे तक Bisalpur Dam Water Level 315.17 RL मीटर दर्ज हुआ।

Bisalpur Dam Water Level Current

Bisalpur Dam Water Level Current

जयपुर। Bisalpur Dam Water Level Current ; बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) के गेट खुलने के अलर्ट के बाद प्रदेश के कई गांवों में चेतावनी जारी है। बनास नदी ( Banas River ) पर बने बीसलपुर बांध में लगातार पानी की आवक को देखते हुए कभी भी बांध के गेट खोले जा सकते है।
गेट खोलने के बाद बनास नदी में जलस्तर बढ़ने की आशंका के चलते जिला प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। जिला प्रशासन ने नदी तट के आस-पास बसे जिले के 54 गांवों अलर्ट जारी करते हुए स्थानीय प्रशासन को भी अलर्ट मोड पर रखा है। बता दें कि बीसलपुर बांध का जलस्तर ( Bisalpur Dam Water Level ) शाम 5 बजे 315.17 आर एल मीटर दर्ज हुआ।
उधर सवाईमाधोपुर-दौसा जिलों की सीमा पर बने मोरेल बांध में भराव क्षमता 30.5 फिट से अधिक पानी आने के बाद बांध पर शनिवार देर रात से चादर चल रही है। बांध का पानी मोरेल नदी में होते हुए मलारना डूंगर, श्यामोली होते हुए बनास नदी में मिलता है। मोरेल नदी भी निरंतर बह रही है। हालांकि ऊपरी क्षेत्र से पानी की आवक कम होने से मोरेल अभी मंद रफ्तार में चल रही है। जबकि ढील बांध के ओवरफ्लो से निकलने वाला पानी बनास नदी में आने से निचले इलाके में बनास अपने पूरे वेग से बह रही है।
बीसलपुर के गेट खुले तो 2016 जैसे हालात

जिला प्रशासन की चेतावनी को देखते हुए यदि बीसलपुर बांध के गेट खोल कर बनास नदी में पानी छोड़ा जाता है तो नदी किनारे 2016 जैसे हालात बन सकते है। 2016 में गेट खुलने के बाद बनास नदी में जल स्तर बढ़ने से मलारना डूंगर तहसील के बाढ़ बिलोली व करौली जिले के कांटड़ा में पानी आने से फंसे लोगों को सेना व एनडीआरएफ की मदद से बाहर निकाला गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो