scriptकाला चना कितना गुनकारी | Black Gram Benefits in Hindi : Kale Chane ke fayde | Patrika News
जयपुर

काला चना कितना गुनकारी

Black Gram Benefits in Hindi: काला चना कितना People है इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है। Black Gram लगभग हर घर में बहुत Easily Available जाता है। यह Diabetes के Patients में Sugar की समस्या को दूर करता है वहीं जिन Anemia है और Doctors ने उन्हें एनिमिक बताया है, उनके लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद है।

जयपुरSep 04, 2019 / 08:48 pm

Anil Chauchan

Black Gram

Black Gram

जयपुर . काला चना ( Black Gram ) कितना गुनकारी है इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों ( People ) को है। काला चना लगभग हर घर में बहुत आसानी से मिल जाता है ( Easily Available )। यह डायबिटीज ( Diabetes ) के मरीजों ( Patients ) में शुगर ( Sugar ) की समस्या को दूर करता है वहीं जिन लोगों में खून की कमी ( Anemia ) है और डॉक्टरों ( Doctors ) ने उन्हें एनिमिक बताया है, उनके लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद है।

आइए आपको बताते हैं कि काले चने के सेवन से आम आदमी को क्या-क्या फायदा मिलता है। काले चने का सेवन करने के फायदे वजन कम करने, मधुमेह को नियंत्रित करने, हृदय को स्‍वस्‍थ्‍य रखने, पाचन समस्‍याओं को दूर करने, कैंसर की रोकथाम करने और त्‍वचा की समस्‍याओं को दूर करने में होते हैं। चने को खाने का भी हमारे देश में अलग-अलग तरीका है। कुछ लोग इसकी सब्जी बनाकर खाना पसंद करते हैं, कुछ भिगोकर, कुछ अंकुरित तो कुछ भुने चने खाना पसंद करते हैं। काले चने में मौजूद पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ हमारी बहुत सी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं। काले चने की तासीर ठंडी होती हैं, इसलिए गर्मी के दिनों में इसे खाना काफी फायदेमंद होता है।
चना खाने के ये हैं गुण
– एनिमिया के मरीजों के लिए ये बहुत ही फायदेमंद
– डायबिटीज के मरीजों को भी पहुंचाता है फायदा
– चने को गुड़ के साथ लेते हैं तो मिलेगी ऊर्जा
– पाचन क्रिया के लिए विशेष फायदेमंद
– खाने से कब्ज की समस्या को करता है दूर

चने में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और दूसरे मिनरल्स होते हैं। हालांकि चने का इस्तेमाल हर तरह से फायदेमंद है, लेकिन अंकुरित काला चना खाना सबसे अधिक फायदेमंद होता है अंकुरित चना खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की जरूरत भी पूरी हो जाती है।

कुछ विशेषज्ञों ने तो चने को बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद बताया है। आयुर्वेद में चने की दाल और चने को शरीर के लिए स्वास्थवर्धक बताया गया है। चना शरीर को बीमारियों से लडऩे में सक्षम बनाता है। साथ ही यह दिमाग को तेज और चेहरे को सुंदर बनाता है। चने के सबसे अधिक फायदे इन्हें अंकुरित करके खाने से होते है। चना शरीर में ताकत लाने वाला और भोजन में रुचि पैदा करने वाला होता है।

Home / Jaipur / काला चना कितना गुनकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो