Rajya Sabha Bypolls 2019 : राजस्थान कांग्रेस से तय हुआ नाम, आलाकमान की घोषणा का है इंतजार

Rajya Sabha Bypolls 2019 : राजस्थान कांग्रेस से तय हुआ नाम, आलाकमान की घोषणा का है इंतजार
Congress

rohit sharma | Publish: Aug, 08 2019 06:52:49 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Rajya Sabha By Poll 2019 Latest Update : Rajasthan में Rajya Sabha की एक सीट पर 26 अगस्त को होने वाले उप चुनाव ( By Election 2019 ) में Congress ने पूर्व पीएम Manmohan Singh को ही मैदान में उतारे जाने का मन बना लिया है। हालांकि अभी तक उनके नाम को लेकर पार्टी की ओर से आधिकारिक रूप से एेलान नहीं किया है।

जयपुर. राजस्थान में राज्यसभा ( Rajya Sabha By Poll 2019 ) की एक सीट पर 26 अगस्त को होने वाले उप चुनाव में कांग्रेस ने पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ( Manmohan Singh ) को ही मैदान में उतारे जाने का मन बना लिया है। हालांकि अभी तक उनके नाम को लेकर पार्टी की ओर से आधिकारिक रूप से एेलान नहीं किया गया है।

पार्टी सूत्रों की मानें तो सिंह 13 को नामांकन पत्र दाखिल करने आएंगे। पार्टी ने जीत को लेकर विधायकों के साथ रणनीति बनानी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक मनमोहन के अलावा प्रियंका गांधी ( Priyanka Gandhi ) का भी नाम चलाया जा रहा है। उनके नाम की हाल ही पार्टी के एक विधायक ने पैरवी की थी। लेकिन पार्टी के उच्च पदाधिकारियों की मानें तो मनमोहन को लेकर आलाकमान लगभग राय बना चुका है।

Rajya Sabha Candidate

कांग्रेस की समर्थकों के साथ सदस्य संख्या 119
119 विधायक राज्य में 200 में से 198 विधायक हैं। सहयोगी दल रालोद की 1 सीट के साथ-साथ है। कांग्रेस को बसपा ( BSP ) के साथ ही 12 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन है। ऐसे में कांग्रेस ( Congress ) की समर्थकों के साथ सदस्य संख्या 119 है।

राजस्थान विधानसभा में दलीय स्थिति

UPA
कांग्रेस - 100
रालोद - 1

NDA
भाजपा - 72
रालोपा - 2

कांग्रेस के साथ
बसपा - 6
निर्दलीय - 12
रिक्त सीट - 2

निर्गुट
माकपा - 2
बीटीपी ( BTP ) - 2
निर्दलीय - 1

चार दिन हैं नामांकन में शेष ( Rajya Sabha Nomination Date )
राजस्थान राज्यसभा उपचुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन फॉर्म ( nomination form ) भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई। प्रक्रिया 14 अगस्त तक चलेगी। पहले दिन कोई नामांकन नहीं हुआ। अब नामांकन में चार दिन और शेष हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned