script

खाली खजाने को भरने की गुहार

locationजयपुरPublished: Sep 03, 2019 07:40:54 am

Submitted by:

PUNEET SHARMA

खाली खजाने को भरने की गुहार

खाली खजाने को भरने की गुहार

खाली खजाने को भरने की गुहार


प्रदेश में बार बार टल रहा वित्त आयोग का दौरा आखिर तय हो गया है। वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह दस सदस्सीय आयोग के साथ 6 सितंबर से प्रदेश के दौरे पर है। आयोग पहले सीधे जोधपुर जाएगा और फिर अलग अलग जिलों में प्रदेश की जरूरतों के हिसाब से अध्ययन करेगा। आयोग के दौरे के लिए वित्त विभाग के अफसर दिन रात एक कर रहे हैं जिससे दौरे के समय आयोग अध्यक्ष और सदस्यों की मेहमाननवाजी कोई कमी नहीं रह जाएगा। सूत्रों के अनुसार आयोग के दौरे के समय वित्त विभाग समेत दस विभाग आयोग के समक्ष प्रजेन्टेशन देंगे।
वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार वित्त आयोग 9 सितंबर को जयपुर आएगा। यहां सचिवालय में वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ चर्चा करेंगे। यहां सचिवालय में आयोग अध्यक्ष और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में वित्त,जल संसाधन,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग,पर्यटन, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग समेत 10 विभाग विभाग वार प्रजेन्टेशन देंगे।
वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार वित्त आयोग अपने दौरे के बाद ही केन्द्रीय करों और केन्द्रीय सहायता में राज्य की हिस्सेदारी तय करेगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी अपने बजट में बिजली, पानी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज समेत कई विभागों में बजट घोषणाएं की है। लेकिन राज्य के खजाने की हालत ज्यादा ठीक नहीं होने के कारण राज्य सरकार टकटकी लगाए वित्त आयोग की ओर देख रही है।
वित्त विभाग के अफसरों का कहना है कि अगर सब कुछ ठीक रहा आयोग केन्द्रीय करों और केन्द्रीय सहायता में राज्य की हिस्सेदारी जरूरतों के हिसाब कुछ बढा कर तय कर सकता है। केन्द्रीय करों और केन्द्रीय सहायता के दौर पर राज्य को सलाना करीब 50 हजार करोड रुपए का बजट मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो