scriptराजस्थान में आसमान से बरस रही आग: स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां, लेकिन यहां नन्हे बच्चों को बुलाया जा रहा | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में आसमान से बरस रही आग: स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां, लेकिन यहां नन्हे बच्चों को बुलाया जा रहा

Anganwadi News: भीषण गर्मी में राजकीय व निजी विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 17 मई से प्रारंभ हो चुका है। लेकिन आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को बुलाया जा रहा है।

जयपुरMay 24, 2024 / 12:06 pm

Santosh Trivedi

aangan badi kandra rajasthan
Anganwadi News: जमवारामगढ़। भीषण गर्मी में भी आंगनबाड़ी केंद्रों में नन्हे बच्चों को बुलाया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्र अब प्री स्कूल यानी शाला पूर्व शिक्षण केंद्र के रूप में भी संचालित हैं। भीषण गर्मी में राजकीय व निजी विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश 17 मई से प्रारंभ हो चुका है। लेकिन आंगनबाड़ी केंद्र में 6 वर्ष तक के नन्हे बच्चों को बुलाया जाता है।
अमूमन आंगनबाड़ी में छोटे बच्चे तीन वर्ष की उम्र में आने लगते हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को पूरक व गर्म पोषाहार दिया जाता है। आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, प्रसूताओं व किशोरी बालिकाओं को मिश्रित पोषाहार उपलब्ध कराया जाता है। जमवारामगढ ब्लॉक में बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी केंद्रो में ना तो बिजली कनेक्शन है और ना ही पंखे हैं। कई में तो शौचालय तक नहीं है।
आंगनबाड़ी केंद्रों के पास पास स्वयं का भवन नहीं होने से अधिकांश विद्यालयों के पुराने भवनों में चल रहे हैं। जिसके चलते आंगनबाड़ी केंद्र घर से दूर पड़ते हैं। मालावाला गांव में आंगनबाड़ी केंद्र गांव से एक किलोमीटर दूर चलता है। जिससे बच्चों को भी एक किलोमीटर दूर भीषण गर्मी में जाना पड़ता है। यहां ना पंखे और ना ही पानी की व्यवस्था है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में आसमान से बरस रही आग: स्कूलों में बच्चों की छुट्टियां, लेकिन यहां नन्हे बच्चों को बुलाया जा रहा

ट्रेंडिंग वीडियो