scriptFor two years, the pipeline remained without water as a showpiece | दो साल से बिना पानी शोपीस बनकर रह गई पाइप लाइन | Patrika News

दो साल से बिना पानी शोपीस बनकर रह गई पाइप लाइन

चाकसू क्षेत्र में विकास के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। मगर हकीकत यह है कि कस्बे में अनेक स्थानों पर आमजन को नलों से पेयजल नहीं मिल रहा। अनेक स्थानों पर सुबह से ही पानी लाने को लेकर जतन शुरू हो जाते हैं। हैंडपंप पर कतारें लग जाती हैं, लेकिन उसके बावजूद विभागीय अधिकारी इस समस्या को लेकर कोई प्रभावी कदम नहीं उठा रहे।

जयपुर

Published: June 02, 2022 12:28:16 am

जयपुर। चाकसू क्षेत्र में विकास के बड़े-बड़े दावे किए जा रहे हैं। मगर हकीकत यह है कि कस्बे में अनेक स्थानों पर आमजन को नलों से पेयजल नहीं मिल रहा। अनेक स्थानों पर सुबह से ही पानी लाने को लेकर जतन शुरू हो जाते हैं। हैंडपंप पर कतारें लग जाती हैं, लेकिन उसके बावजूद विभागीय अधिकारी इस समस्या को लेकर कोई प्रभावी कदम नहीं उठा रहे।
दो साल से बिना पानी शोपीस बनकर रह गई पाइप लाइन
दो साल से बिना पानी शोपीस बनकर रह गई पाइप लाइन
कस्बे के वार्ड 1 में करीब दो साल पहले नल कनेक्शन हुए थे। तब 8 से 9 हजार तक का खर्चा प्रति उपभोक्ता ने वहन किया था, लेकिन पाइप लाइन शो पीस बनकर रह गई। आज भी उपभोक्ताओं को हैंडपंपों व कुंओं पर निर्भर होना पड़ रहा है। अनेक उपभोक्ता टेंकरों से पानी खरीदकर पी रहे हैं। वहीं विभाग की ओर से बिल भी भेजे जा रहे हैं।
दो वर्ष पहले हुए थे कनेक्शन
पार्षद अनिता देवी ने बताया कि वार्ड में करीब एक दर्जन ढाणियां हैं, जिनमें दो वर्ष पहले नल कनेक्शन हुए थे, लेकिन उनमें पानी नहीं आ रहा। पार्षद प्रतिनिधि गणपत सैनी ने बताया कि वार्ड के लोग दो किलोमीटर दूर से पानी लाकर पी रहे हैं।
लोगों ने कहा कि विभाग की ओर से आधा घंटे जलापूर्ति का दावा किया जाता है, मगर नलों में 15 से 20 मिनट ही पानी आ रहा है। अधिकारियों के अनुसार कस्बे में प्रतिदिन 26 लाख लीटर पानी की सप्लाई हो रही है। जबकि डिमांड 30 लाख लीटर पानी की है।
मेरी जानकारी के अनुसार वहां पानी की समस्या नहीं है। पहले विभाग की ओर से कृषि भूमि में पाइपलाइन डाल दी गई। जहां पानी पहुंचाना असंभव है।
बृजकिशोर, सहायक अभियंता, पीएचईडी, चाकसू

इधर, कादेड़ा कस्बे में गहराया पेयजल संकट, 2 दिनों से पेयजल सप्लाई नहीं
कादेड़ा. आमजन को जहां सरकार की तरफ से घर-घर नल कनेक्शन लगाकर सुचारू पेयजल आपूर्ति की जा रही है। वहीं चाकसू तहसील के कादेड़ा कस्बे में 2 दिनों से पेयजल सप्लाई नहीं होने से कस्बे में पेयजल संकट गहरा गया है। लोग पीने के पानी की तलाश में नलकूप, हैंडपंप सहित जलाशयों पर पीने के पानी का जुगाड़ करते दिखे। नलों में पानी नहीं आने से लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। कस्बे के लोगों ने मंगलवार को कादेड़ा स्थित बीसलपुर पंप स्टेशन पर खाली मटके लेकर विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही कार्मिकों को भी खरी-खोटी सुनाई। मामला बढ़ता देख सरपंच प्रतिनिधि श्रवण मीणा ने लोगों को शांत किया तथा नियमित पेयजल सप्लाई की बात कही।
गौरतलब है कि कस्बे में घर-घर पेयजल वितरण योजना के तहत बीसलपुर परियोजना का पानी सप्लाई किया जाता है। कादेड़ा कस्बे में पानी की सप्लाई 1 दिन छोड़कर एक दिन की जाती है, लेकिन पिछले दो दिनों से बीसलपुर पंङ्क्षपग स्टेशन से सप्लाई टंकी में पानी नहीं डालने की वजह से पेयजल सप्लाई नहीं हो सकी, जिसको लेकर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।
कादेड़ा पंप स्टेशन से 16 गांव में पानी सप्लाई
कादेड़ा कस्बा स्थित बिसलपुर पंप स्टेशन से क्षेत्र के लगभग 16 गांव में पेयजल सप्लाई की जाती है लेकिन ग्राम पंचायत कादेड़ा मुख्यालय का गांव है पिछले 2 दिनों से प्यासा है।
कार्मिकों पर मनमानी का आरोप
कादेड़ा पंप स्टेशन पर विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों ने पंप कार्मिकों पर मनमानी और लापरवाही करने का आरोप लगाया। इसकी वजह से सप्लाई टंकी में पानी नहीं चढ़ाया गया। पंप ऑपरेटर हर्ष व्यास से इस संबंध में बात की तो ऑपरेटर ने पहले तो जानकारी नहीं होने की बात कही। बाद में कहा कि पानी की लाइन लीकेज होने से पानी सप्लाई नहीं हो रही और फिर आगे से ही पानी नहीं आने की बात कही। लोगों ने पंप स्टेशन पर कार्मिकों को खरी-खोटी सुनाई। इस दौरान शेर सिंह कादेड़ा, चावंड़ सिंह, हनुमान सिंह, रामलाल प्रजापत, सीताराम रैगर, कानाराम आदि मौजूद थे।
इधर, कादेड़ा कस्बे में गहराया पेयजल संकट, 2 दिनों से पेयजल सप्लाई नहीं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएम, देवेंद्र फडणवीस ने किया ऐलानMaharashtra: एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए सीएम, आज शाम होगा शपथ ग्रहण समारोहAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान, कहा- एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के अगले सीएमMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.