scriptइस बार आम आदमी के लिए महंगा पड़ेगा आमों का बादशाह हापुस | Hapus mango will be expensive for common man this year | Patrika News

इस बार आम आदमी के लिए महंगा पड़ेगा आमों का बादशाह हापुस

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2019 09:46:29 am

Submitted by:

santosh

आमों का बादशाह हापुस इस बार आम आदमी के लिए महंगा पड़ेगा। पिछले साल के मुकाबले उत्पादक मंडियों में हापुस की आवक कम हो रही है।

hapus mango
जयपुर। आमों का बादशाह हापुस इस बार आम आदमी के लिए महंगा पड़ेगा। पिछले साल के मुकाबले उत्पादक मंडियों में हापुस की आवक कम हो रही है। फरवरी में पड़ी तेज ठंड और रोग लगने से भी हापुस की फसल पर प्रतिकूल असर पड़ा है।
उत्पादन 35 से 40% कम रहने के आसार:
जानकारों के मुताबिक इस वर्ष hapus mango का उत्पादन 35 से 40 प्रतिशत कम रहने के आसार हैं। फल व सब्जी थोक विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर ने बताया कि मुहाना मंडी में हापुस की आवक फिलहाल दो-तीन गाड़ी ही हो रही है। अभी इसके भाव क्वालिटी अनुसार 700 से 1000 रुपए प्रति दर्जन चल रहे हैं। किलो में यह 300 रुपए के आसपास बिक रहा है। मंडी में सफेदा (बादाम) आम की दैनिक आवक 20 से 25 ट्रक हो रही है तथा थोक भाव 50 से 70 रुपए प्रति किलो तक चल रहे हैं। रिटेल में यह 100 से 120 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है।
मौसम में बदलाव के कारण पुराना स्वाद नहीं:
व्यापारियों का कहना है कि तापमान बढऩे के कारण हापुस आम जल्दी तैयार हो जाएगा, लेकिन इसे लंबे समय तक रोकना मुश्किल होगा। जिसका असर कीमतों पर पडऩा तय है। दूसरे प्रमुख आम उत्पादक रत्नागिरी में इस बार फसल मात्र 30 फीसदी ही है। मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण आम में इस बार स्वाद नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो