scriptHaunted Brijraj Bhawan Palace Hotel in Kota | राजस्थान के इस शाही महल में आज भी भटकती है आत्मा, ड्यूटी पर गार्ड के साेने पर पड़ता है थप्पड़ | Patrika News

राजस्थान के इस शाही महल में आज भी भटकती है आत्मा, ड्यूटी पर गार्ड के साेने पर पड़ता है थप्पड़

जयपुर। दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि यहां भूत रहते हैं। भारत में भी एेसी कर्इ जगह हैं। इनमें से ही एक है ब्रजराज भवन पैलेस।

जयपुर

Published: February 13, 2018 02:21:18 pm

जयपुर। दुनियाभर में कई ऐसी जगह हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि यहां भूताें का बसेरा है। भारत में भी एेसी कर्इ जगह हैं। इनमें से ही एक है राजस्थान के कोटा शहर में स्थित ब्रजराज भवन पैलेस।
Brijraj Bhawan Palace
 

कहा जाता है कि इस शाही पैलेस में कोई भी सिक्योरिटी गार्ड ड्यूटी के दौरान सोने की गलती नहीं करता। लोग बताते हैं कि इस हैरिटेज होटल में रात में ड्यूटी पर तैनात कोई सिक्योरिटी गार्ड सोता है तो उसे जोरदार थप्पड़ पड़ता है।
 

थप्पड़ इतना जोरदार होता है कि वह जिंदगी भर उसे भूल नहीं पाता। ऐसे में गार्ड सोने कि सोचता भी नहीं है और चुपचाप अपनी ड्यूटी करता है, लेकिन ये बड़ी बात नहीं है। बड़ी बात ये है कि थप्पड़ मारने वाले शख्स को आज तक किसी ने नहीं देखा।
 

सोने की कोशिश करने वाले सिक्योरिटी गार्ड को थप्पड़ मारने की घटनाओं को लेकर अलग-अलग बातें सुनने को मिलती हैं। कुछ लोग कहते हैं कि इस होटल में ब्रिटिश मेजर की आत्मा भटकती है। यह आत्मा किसी को नुकसान नहीं पहुंचाती, बल्कि पैलेस की निगरानी करती है।
 

इसलिए यहां ड्यूटी पर सोने की कोशिश करने वाले वॉचमन को ये आत्मा थप्पड़ जड़ देती है और सोने नहीं देती। लोग बताते हैं कि 1857 में हुए गदर के दौरान इस पैलेस में एक ब्रिटिश रेजिडेंट मेजर चार्ल्स बुर्टन रहता था जो लड़ाई में मारा गया और तभी से उसकी आत्मा यहां भटक रही है।
 

कुछ लोगों का कहना है कि इस होटल में कोई सुपर नेचुरल पावर है, जो इस भवन की रक्षा करता है और यदि कोई व्यक्ति यहां की सुरक्षा में कोताही बरतते हुए सोने की बात तो छोड़िए झपकी लेने की भी कोशिश करता है तो सुपर नेचुरल पावर उसे सजा देती है।
 

फिलहाल इस शाही पैलेस को एक हैरिटेज होटल में तब्दील कर दिया गया है और तमाम टूरिस्ट इस घटना को महसूस करने के लिए इस होटल में ठहरने और देखने आते हैं।
 

कहा जाता है कि ब्रिटिश रेजिडेंट मेजर चार्ल्स बर्टन कड़ाई से डिसिप्लिन फॉलो करता था। उसे रात में सिग रेट पीकर टाइम पास करने वाले और ड्यूटी करने वालों की नींद से सख्त परहेज था। इसलिए अब उसका भूत उसे सिगरेट पीने और ड्यूटी पर गार्ड को सोने नहीं देता।
 

इस पुराने भवन को वर्ष 1980 में ऐतिहासिक होटल घोषित कर दिया गया, लेकिन यहां पहुंचने वाले को यह भवन एक भुतहा अनुभव का अहसास आज भी कराता है। कहा जाता है कि कोटा की पूर्व महारानी ने 1980 में मेजर की आत्मा को इसी हॉल में देखा था जहां उसे मारा गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार का शक्ति परीक्षण आज, स्पीकर ने उद्धव खेमे को दिया झटकाहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणदिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से होगा शुरू, विधायकों की सैलरी समेत कई विधेयकों को मिल सकती है मंजूरीलालू यादव ICU में भर्ती, बेहोशी की हालत में लाए गए थे अस्पताल, कल सीढ़ी से गिरने पर टूटी थी हड्डीपंजाब: मुख्यमंत्री भगवंत मान आज कैबिनेट का करेंगे विस्तार, पांच नए मंत्री लेंगे शपथजम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के बीच अनंतनाग में आतंकी हमला, आतंकियों ने पुलिसकर्मी को मारी गोलीकोपनहेगन के शॉपिंग मॉल में ताबड़तोड़ फायरिंग, 7 लोगों की मौत, कई घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.