script जयपुर में इतनी हुई बरसात कि टूट गया 10 साल का रिकॉर्ड, अब मौसम विभाग का एक और अलर्ट जारी | IMD Weather Alert Rain in Jaipur Western Disturbance in Rajasthan | Patrika News

जयपुर में इतनी हुई बरसात कि टूट गया 10 साल का रिकॉर्ड, अब मौसम विभाग का एक और अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: Feb 05, 2024 01:12:17 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

Western Disturbance in Rajasthan प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को बारिश का दौर चला। जिलों में शनिवार रात से रविवार शाम तक रुक-रुककर बारिश हुई।

imd_rain_alert.jpg
Weather Alert राजस्थान में पश्चिमी विक्षोक्ष के चलते पिछले 24 घंटो में कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश धौलपुर में 35 मिमी, जबकि पश्चिमी राजस्थान के बिलाड़ा, जोधपुर में 18 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राजधानी जयपुर में 22.4 एमएम बारिश दर्ज, जो कि फरवरी माह में पिछले 10 वर्षों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है।
आगे ऐसा रहेगा मौसम

मेघगर्जन बारिश की गतिविधियों में आज से राज्य के अधिकांश भागों में कमी होगी। हालांकि कोटा संभाग में आज आंशिक बादल छाए रहने व केवल बूंदाबांदी होने की संभावना है। शेष अधिकांश भागों में आगामी 5-6 दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान में अगले दो-तीन दिनों में 2-4 डिग्री गिरावट होने व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं घना कोहरा दर्ज होने की संभावना है।
पश्चिमी विक्षोभ का दिखा असर

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार शनिवार रात को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश हुई। केन्द्र के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रविवार को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग में हल्की बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में दोपहर से शुरू हुआ बारिश का दौर शाम तक चला। ऐसे में सोमवार से न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। राज्य में बारिश होने से किसानों के चेहरे खिले हुए हैं। इससे गेहूं, जौ और चने की खेती को पानी मिलेगा। इससे आगामी दिनों तक नमी बनी रहेगी और पानी की समस्या कम हो जाएगी। बारिश सरसों की फसल के लिए नुकसानदायक होगी। इससे सरसों की फलियों से सरसों नीचे गिर जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो