scriptहोली की छुट्टियों पर ट्रेनें फुल, कोटा में यात्रियों ने अपनाया यह तरीका | Indian Railway Holi holidays Trains full Kota passengers adopted this method | Patrika News
जयपुर

होली की छुट्टियों पर ट्रेनें फुल, कोटा में यात्रियों ने अपनाया यह तरीका

Holi holidays Trains : होली की छुट्टियों पर ट्रेनें फुल हैं। कोटा रूट से जाने वाली ट्रेनों में जगह नहीं मिल रही है। आधा दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन नाकाफी साबित हो रही हैं। मुंबई, दिल्ली, पूना, पटना व उत्तरप्रदेश की ट्रेनों में सबसे ज्यादा मारामारी है। तो कोटा के यात्रियों ने आजमाया यह तरीका।

जयपुरMar 21, 2024 / 04:24 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Indian Railways

Indian Railways

Indian Railways : कोटा में होली के सीजन के चलते यात्री गाड़ियां ठसाठस चल रही हैं। इसके चलते लोगों को ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिल रहा। कुछ ट्रेनों में तो अधिक मांग के चलते स्थिति नो रूम तक पहुंच चुकी है। यात्रियों को राहत देने के लिए रेलवे की ओर से आधा दर्जन होली स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं, लेकिन यात्रियों की भीड़ के सामने ये व्यवस्था बौनी साबित हो रही है। कोटा में देशभर से विद्यार्थी कोचिंग करने के लिए कोटा पहुंचते हैं। ऐसे में त्योहारों पर बड़ी संख्या में विद्यार्थी अपने घर लौटते हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में अभिभावक भी बच्चों के पास कोटा पहुंचते हैं। कोटा में फिलहाल एयरपोर्ट की सुविधा नहीं है। ऐसे में ट्रेनों पर यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ती है। इसके चलते रेल प्रशासन की ओर से आठ होली स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई, लेकिन ये आठ ट्रेनें हजारों बच्चों और लोगों के लिए काफी कम हैं। ऐसे में टिकटों को लेकर खासी मारामारी चल रही है।



सबसे ज्यादा मारामारी लंबी दूरी की ट्रेनों के लिए है। इसमें दिल्ली, मुुंबई, पूना, पटना, मथुरा, भोपाल, जबलपुर, इंदौर और अहमदाबाद, हरिद्वार जाने वाली ट्रेनों में सबसे ज्यादा वेटिंग चल रही है। कई ट्रेनों में नो रूम की स्थिति है। रिजर्वेशन नहीं मिलने से लोग जनरल डिब्बों में भीड़ में घुसकर सफर कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें – Good News : वोटर आईडी नहीं तो भी कर सकेंगे वोटिंग, बस करना होगा ये छोटा सा काम



त्योहारी सीजन को देखते हुए टिकट के लिए दलाल सक्रिय हो गए हैं। दलाल स्टूडेंट्स और लोगों से टिकट दिलवाने की कोशिश करवाने के नाम पर मोटी राशि एडवांस ले रहे हैं और तत्काल में उनका रिजर्वेशन करवाकर मोटी दलाली ले रहे हैं।



ट्रेनों में यात्रियों को रिजर्वेशन नहीं मिलने पर अब यात्री बसों, प्राइवेट कोच और टैक्सियों का सहारा ले रहे हैं। ऐसे मेें बाजार में निजी बसों और प्राइवेट कोच का किराया बढ़कर दोगुना हो गया है। इधर, टैक्सी के लिए भी मारामारी चरम पर है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें, जानें वजह

Home / Jaipur / होली की छुट्टियों पर ट्रेनें फुल, कोटा में यात्रियों ने अपनाया यह तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो