scriptराजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे सैकड़ों युवाओं के लिए आई बड़ी खबर | latest sarkari naukri 2019, govt jobs in rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे सैकड़ों युवाओं के लिए आई बड़ी खबर

Govt Jobs In Rajasthan – अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रक्रियाधीन भर्तियों में पांच प्रतिशत आरक्षण देने के लिए सरकार को करीब 1500 से अधिक नए पद सृजित करने होंगे।

जयपुरJun 28, 2019 / 03:47 pm

santosh

10th pass jobs 2021

जयपुर। Govt Jobs In Rajasthan – अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को प्रक्रियाधीन भर्तियों में पांच प्रतिशत आरक्षण देने के लिए सरकार को करीब 1500 से अधिक नए पद सृजित करने होंगे। अति पिछड़ों के साथ आर्थिक पिछड़ा वर्ग को भी 10 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले से लगभग 60 हजार से अधिक पदों की भर्तियों पर असर होगा।

 

राजस्थान के कुख्यात डकैत जगन गुर्जर ने किया सरेंडर, देखें EXCLUSIVE वीडियो

 

आरक्षण के मसले पर सरकार के आकलन में यह सामने आया है। मुख्य सचिव डी.बी.गुप्ता ने गुरुवार को हुई विभिन्न विभागों की बैठक में अधिकारियों को आरक्षण प्रावधानों के अनुसार नए पद सृजित करवाने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान सामने आया कि करीब 39 हजार पदों की ऐसी भर्तियां हैं, जिनमें परीक्षा हो चुकी या परिणाम जारी हो चुका।

 

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय बरतें सावधानी, नहीं तो हो सकते हैं कंगाल

 

इनमें अति पिछड़ा वर्ग को एक प्रतिशत आरक्षण दिया जा चुका है। शेष 4 प्रतिशत के लिए 1558 नए पद सृजित करने होंगे। इसके अलावा करीब 23 हजार भर्तियों के लिए नई विज्ञप्तियां तो निकल गईं, लेकिन भर्ती परीक्षा नहीं हुई। इनमें अति पिछड़ वर्ग के साथ ही आर्थिक पिछड़ा वर्ग को लाभ देने के लिए संशोधित विज्ञप्तियां निकालनी होंगी। बैठक में कार्मिक विभाग की प्रमुख सचिव रोली सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह, प्रमुख सचिव शिक्षा डॉ.आर वेंकटेश्वरन, राजस्थान लोकसेवा आयोग सचिव के.के. शर्मा समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Home / Jaipur / राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे सैकड़ों युवाओं के लिए आई बड़ी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो