scriptप्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी, यहां आसमान में घिरे बादल हो रही बारिश | Orange Alert Again in Rajasthan: Weather Department Warns Heavy Rain | Patrika News

प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी, यहां आसमान में घिरे बादल हो रही बारिश

locationजयपुरPublished: Jan 27, 2020 07:44:16 am

Submitted by:

dinesh

प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से मौसम के साफ रहने से लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले कुछ दिनों में प्रदेश में मौसम बदलने से लोगों को फिर से सर्दी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ( Rajasthan Weather Forecast ) ने एक बार फिर से प्रदेश में दो दिन 12 जिलों में कड़ाके की सर्दी पडऩे की आशंका जताई है…

monsoon in rajasthan 2021

बारिश

जयपुर। प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से मौसम के साफ रहने से लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले कुछ दिनों में प्रदेश में मौसम बदलने से लोगों को फिर से सर्दी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ( Rajasthan Weather Forecast ) ने एक बार फिर से प्रदेश में दो दिन 12 जिलों में कड़ाके की सर्दी पडऩे की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। जिसके बाद एक बार फिर से पारे में गिरावट होने से सर्दी का असर बढ़ेगा। विभाग के अनुसार तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री की गिरावट हो सकती है जिससे सर्दी फिर से जोर पकड़ेगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान जारी किया है। वहीं विक्षोभ के असर से प्रदेश की राजधानी जयपुर समेत 12 जिलों में भी 27—28 जनवरी को तेज रफ्तार से उत्तर पूर्वी हवा चलने और मेघगर्जन के साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट ( Orange Alert in Rajasthan ) जारी किया गया है।
यहां शुरू हुआ बारिश का दौर
मौसम विभाग की चेतावनी के बाद से ही प्रदेश के कई इलाकों में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। श्रीगंगानगर के बीरमाना क्षेत्र के आसपास के इलाकों में मौसम में बदल गया और और अलसुबह से ही आसमान में बादलों की आवाजाही बनी हुई है। आसमान में घने बादल के बीच रुक-रुक कर हल्की बारिश का दौर बना हुआ है। बादलों को देखकर किसान अच्छी मावठ होने की उम्मीद लागाये बैठे है। क्योंकि बरानी फसलें पानी के अभाव में खराब हो रही है। अगर इस समय अच्छी मावठ हो जाये तो रबी की फसलों को जीवनदान मिलेगा।
मौसम विभाग की माने तो अगले 4 दिनों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में परिवर्तन होगा और 27 से 30 जनवरी तक कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। विभाग ने सीकर, झुंझनूं, अलवर, गंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़, बीकानेर, नागौर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली सहित कई जिलों में बारिश, कोहरे और ओलावृष्टि की चेतावनी दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो