scriptpetrol and diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति | Peace in petrol and diesel prices | Patrika News

petrol and diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति

locationजयपुरPublished: May 13, 2021 07:36:15 am

पेट्रोल और डीजल ( petrol-diesel price ) के दामों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को शांति देखी गई। बुधवार को सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने पेट्रोल में 27 पैसे और डीजल में भी 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी। जयपुर में अभी पेट्रोल ( petrol ) के दाम 98.47 रुपए और डीजल ( diesel ) के दाम 91.20 रुपए प्रति लीटर हो गए।

petrol and diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति

petrol and diesel prices: पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति

जयपुर। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार तीसरे दिन बढ़ोतरी के बाद गुरुवार को शांति देखी गई। बुधवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल में 27 पैसे और डीजल में भी 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 98.47 रुपए और डीजल के दाम 91.20 रुपए प्रति लीटर हो गए। तेल कंपनियों ने इस साल 33वीं बार पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि की है। इस तरह चुनाव के बाद इन 8 दिनों में जयपुर में डीजल के दामों 1 रुपए 91 पैसे और पेट्रोल के दामों में एक रुपए 79 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है। इस तरह चुनावी माहौल में दो महीने के दौरान डीजल के दामों में 4 बार में जो 78 पैसे की कमी की गई थी और पांच बार में पेट्रोल के दामों में भी जो 95 पैसे की कमी गई थी वो राहत अब पूरी तरह बेअसर हो चुकी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल आज 92.05 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा। मुंबई और चेन्नई में भी इसकी कीमत क्रमश: 98.36 रुपए और 93.84 रुपए प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रही। डीजल की कीमत दिल्ली में 82.61 रुपए प्रति लीटर हो गई जो रिकॉर्ड स्तर है। इसकी कीमत मुंबई में 89.75 रुपए और चेन्नई में 87.49 रुपए प्रति लीटर पर रही। देश में पेट्रोल की कीमतें इस समय रिकॉर्ड स्तर पर हैं। दिल्ली को छोड़कर अन्य शहरों में डीजल के दाम भी ऐतिहासिक उच्चतम स्तर पर हैं।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो