scriptराजस्थान में गर्मी से मर रहे लोग, सरकार छिपा रहीं मौतें, ताकी नहीं देना पड़े मुआवजा : डोटासरा | People are dying due to heat in Rajasthan, government is hiding the deaths so that it does not have to pay compensation: Dotasara | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में गर्मी से मर रहे लोग, सरकार छिपा रहीं मौतें, ताकी नहीं देना पड़े मुआवजा : डोटासरा

राजस्थान में गर्मी से होने वाली मौतों को लेकर अब सियासत गरमा गई है।

जयपुरMay 31, 2024 / 01:49 pm

Manish Chaturvedi

जयपुर। राजस्थान में गर्मी से होने वाली मौतों को लेकर अब सियासत गरमा गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भजन सरकार पर निशाना साधा है। डोटासरा ने सरकार पर गर्मी से होने वाली मौतें छिपाने के आरोप लगाए है।
डोटासरा ने सोशल मीडिया पर लिखकर आरोप लगाए है कि भीषण गर्मी और हीट वेव के प्रबंधन में पूरी तरह विफल रही भाजपा सरकार अब हाईकोर्ट के आदेश के बाद मृतकों को मुआवजा देने से बचने के लिए मौत के आंकड़े छिपाने का पाप कर रही है। एसएमएस अस्पताल से चौंकाने वाली सूचना है, जहां हीट वेव से मौत के बाद करीब 40 अज्ञात लोगों के शव मोर्चरी में हैं, हर दिन करीब 20-25 अज्ञात लोगों के शव मोर्चरी में आ रहे हैं। लेकिन सरकार मुआवजा देने से बचने के लिए मौत के अलग-अलग कारण बताकर 3 दिन के भीतर पोस्टमार्टम करके मामलों को निपटा रही है। जबकि अज्ञात शव की शिनाख़्त, पुलिस की कार्रवाई, परिवार को ढूंढने और समाचार पत्र में सूचना प्रकाशित करने की प्रक्रिया में करीब 7 दिन लग जाते हैं, जिसके पश्चात डेड बॉडी को डिस्पोज किया जाता है। ये आंकड़े सिर्फ एसएमएस अस्पताल के हैं, पूरे प्रदेश के हालात भयावह एवं चिंताजनक है। सरकार सिर्फ 5 लोगों की हीट वेव से मौत बता रही है, जबकि सच्चाई ये है कि प्रदेश में भयंकर गर्मी और हीट वेव से मौतों का आंकड़ा बेहद डरावना है।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में गर्मी से मर रहे लोग, सरकार छिपा रहीं मौतें, ताकी नहीं देना पड़े मुआवजा : डोटासरा

ट्रेंडिंग वीडियो