scriptBAP सांसद राजकुमार रोत की अलग भील प्रांत की मांग, सुनकर चौंक गए लोग, सियासी चर्चा हुई तेज | Rajasthan BAP MP Rajkumar Roat Demand for a Separate Bhil Province People Shocked Political Discussions Intensified | Patrika News
जयपुर

BAP सांसद राजकुमार रोत की अलग भील प्रांत की मांग, सुनकर चौंक गए लोग, सियासी चर्चा हुई तेज

BAP MP Rajkumar Roat Demand : राजस्थान के बांसवाड़ा डूंगरपुर से भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने अलग भील प्रांत की मांग की है। इस मांग को सुनकर सब चौंक गए।

जयपुरJun 11, 2024 / 04:55 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan BAP MP Rajkumar Roat Demand for a Separate Bhil Province People Shocked Political Discussions Intensified

BAP सांसद राजकुमार रोत की अलग भील प्रांत की मांग

BAP MP Rajkumar Roat Demand : राजस्थान में एक बार फिर अलग भील प्रदेश के गठन की मांग तेज हो गई। बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा से नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने इस मांग को फिर से उठाकर राजनीतिक गलियारों में इस मुद्दे को गरम कर दिया है। राजकुमार रोत के इस बयान को सुनकर हर कोई चौंक गया है। भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने भील प्रांत की मांग को लेकर कहा, हमारी मांग बिल्कुल वाजिब है। इस मांग पर हम जब भी चर्चा करते हैं तो 2 सवाल उठते हैं कि यह मांग कब से और क्यों उठी?। यह मांग बहुत पहले से उठती आ रही है।

भील प्रदेश की मांग पर अडिग है आदिवासी पार्टी

भारत आदिवासी पार्टी (BAP) के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने आगे कहा आजादी के पहले और आजादी के बाद कई नेताओं ने इस मांग को उठाया, सिर्फ राजस्थान नहीं बल्कि मध्य प्रदेश, गुजरात आदि से भी यह मांग उठ रही है क्योंकि अगर हम ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में जाएं तो गोविंद गुरु महाराज का जो आंदोलन हुआ था, जिसमें 1500 आदिवासी मारे गए थे तो उस दौरान ही अंग्रेजी शासन व्यवस्था से आदिवासियों ने अलग से भील प्रांत की मांग की थी। भारत आदिवासी पार्टी अलग भील प्रदेश की मांग पर अडिग है।
यह भी पढ़ें –

राजस्थान में बेरोजगारी भत्ते पर बड़ा अपडेट, अशोक गहलोत ने सीएम भजनलाल से की बड़ी गुजारिश

ताकत तो जनता से मिलती है

महेंद्रजीत सिंह मालवीय को हराने पर राजकुमार रोत ने खुलासा किया कि सवाल 4 दशक के करियर वाले प्रतिद्वंदी और मेरी कम उम्र का नहीं है, न ही मैं इतना ताकतवर हूं। इस लोकतंत्र में व्यक्ति महत्वपूर्ण नहीं है, ताकत तो जनता से मिलती है और लोगों की भावना महत्वपूर्ण होती है।

जरूरत पड़ने पर हम इंडिया अलायंस के साथ जाएंगे

पत्रकारों से बातचीत के दौरान सांसद राजकुमार रोत ने अपनी मंशा जाहिर करते हुए कहा हम गठबंधन में रहकर स्वतंत्र रहेंगे, लेकिन अगर जरूरत पड़ेगी, तो इंडिया अलायंस के साथ जाएंगे। आपको इंडिया गठबंधन की बैठक में नहीं बुलाया गया? इस पर सांसद राजकुमार रोत ने कहा हम इंडिया अलायंस का हिस्सा नहीं है, हम स्वतंत्र थे और स्वतंत्र रहेंगे। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर ही हम इंडिया अलायंस के साथ जाएंगे।
यह भी पढ़ें –

घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को कब मिलेगी सब्सिडी, कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन, जानें पूरा मामला

Hindi News/ Jaipur / BAP सांसद राजकुमार रोत की अलग भील प्रांत की मांग, सुनकर चौंक गए लोग, सियासी चर्चा हुई तेज

ट्रेंडिंग वीडियो