scriptRajasthan Board- पहली बार एक साथ घोषित हुआ तीनों संकायों का परीक्षा परिणाम | Rajasthan Board - For the first time, the examination results of all t | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Board- पहली बार एक साथ घोषित हुआ तीनों संकायों का परीक्षा परिणाम

सीनियर सैकेंडरी का परीक्षा परिणाम घोषिततीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय का परिणाम घोषितशिक्षामंत्री ने जारी किया परीक्षा परिणामडिजिलॉकर से ले सकेंगे मार्कशीट

जयपुरJul 24, 2021 / 08:24 pm

Rakhi Hajela



जयपुर 24 जुलाई
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board of Secondary Education) की वर्ष 2021 की सीनियर सेकेंडरी परीक्षा का परिणाम (Senior Secondary Exam Result) शनिवार शाम घोषित किया गया। बोर्ड के 64 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि बोर्ड ने तीनों संकाय साइंस, कॉमर्स और आट्र्स का परीक्षा परिणाम एक साथ जारी किया हो। शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा (Education Minister Govind Singh Dotasara) ने लैपटॉप पर क्लिक कर परिणाम जारी किया। सबसे पहले साइंस का परिणाम जारी किया गया जो 99.52 फीसदी रहा। इसके बाद आट्र्स और कॉमर्स का रिजल्ट घोषित किया गया जो क्रमश: 99.19 फीसदी और 99.73 फीसदी रहा। इस दौरान बोर्ड के अध्यक्ष डॉ.डीपी जारोली और बोर्ड सचिव अरविन्द सेंगवा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
गौरतलब है कि इस बार कोविड के कारण बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं की गई और विद्यार्थियों को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया था। सरकार ने रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया तय करने के लिए एक कमेटी का गठन किया। कमेटी की ओर से दिए गए फॉर्मूले के तहत स्कूलों ने विद्यार्थियों ने अंक भेजे और बोर्ड ने रिजल्ट तैयार किया। परीक्षा का परिणाम 10वीं और 11वीं कक्षा के अंकों के साथ ही 12वीं कक्षा में प्रदर्शन के आधार पर दिए गए। इसमें 10वीं कक्षा के माक्र्स का वेटेज 40 फीसदी, 11वीं का 20 फीसदी और 12वीं का भी 20 फीसदी रहा।
मार्कशीट भी होगी जारी
राजस्थान बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद मार्कशीट भी जारी करेगा। विद्यार्थी अपनी राजस्थान बोर्ड की 12वीं की मार्कशीट अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बोर्ड डिजिलॉकर भी मार्कशीट और प्रोविजनल सर्टिफिकेट अपलोड करेगा। विद्यार्थी स्रद्बद्दद्बद्यशष्द्मद्गह्म्.द्दश1.द्बठ्ठ पर लॉगिन करके सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं।

Home / Jaipur / Rajasthan Board- पहली बार एक साथ घोषित हुआ तीनों संकायों का परीक्षा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो