राजस्थान में कांग्रेस ने 6 नए चेहरों को दिए ​टिकट, एक MLA को भी मौका, जानिए सूची की 10 खास बातें

कांग्रेस ने लंबे इंतजार के बाद गुरुवार देर रात प्रदेश की 25 में से 19 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। आइए जानते हैं इस सूची की 10 बड़ी बातें-

By: santosh

Updated: 29 Mar 2019, 09:07 AM IST

जयपुर। rajasthan congress Candidates List- कांग्रेस ने लंबे इंतजार के बाद गुरुवार देर रात प्रदेश की 25 में से 19 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। शेष 6 सीटों पर पार्टी अभी और मंथन करेगी। पहले फेज की 13 में से 9 सीटों पर ही उम्मीदवार उतारे गए हैं। ऐसे में कांग्रेस को दूसरी सूची जल्द जारी करनी होगी। आइए जानते हैं इस सूची की 10 बड़ी बातें-

 

1. भाजपा ने पहली सूची में किसी भी महिला को टिकट नहीं दिया। वहीं कांग्रेस ने 3 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की सूची में दौसा से सविता मीणा, जयपुर से ज्योति खंडेलवाल और नागौर से ज्योति मिर्धा का नाम शामिल है।

 

2. पहली सूची में किसी भी मंत्री को टिकट नहीं दिया गया है, लेकिन पार्टी ने 10 पूर्व सांसदों को फिर मौका दिया है। एक विधायक को भी उम्मीदवार बनाया गया है। कांग्रेस ने पीपलदा विधायक रामनारायण मीणा को कोटा से प्रत्याशी बनाया है।

 

3. सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को जोधपुर से मैदान में उतारा गया है। वैभव गहलोत के मैदान में होने के बाद चुनाव में वर्तमान सीएम अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह चुनावी अखाड़े में होंगे।

 

4. विधानसभा चुनाव में हारे हुए 5 उम्मीदवारों को मौाक दिया गया है। इनमें चूरू से हारे रफीक मंडेलिया, सूरजगढ़ से श्रवण कुमार, झालरापाटन में वसुंधरा राजे से हारे मानवेंद्र, रानीवाड़ा से चुनाव हारने वाले रतन देवासी व सलूंबर से हारे रघुवीर मीणा को टिकट मिला।

 

5. विधानसभा चुनाव से ठीक पहले भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए मानवेन्द्र सिंह को बाड़मेर सीट से ही मौका दिया गया है। यहां राजस्व मंत्री हरीश चौधरी भी दावेदारी कर रहे थे। भाजपा छोड़ कांग्रेस में आए सुभाष महरिया को भी सीकर से मौका दिया गया है।

 

6. कांग्रेस ने पहली सूची में गुर्जर और ब्राह्मण समाज से एक भी टिकट नहीं दिया है। हालांकि शेष बची 6 सीटों पर मौका मिल सकता है। पार्टी ने 4 मीणा, 1 भील, 3 राजपूत, 4 जाट, 1 महाजन, 1 माली, 1 मुस्लिम, 2 जाटव, 1 मेघवाल और 1 को देवासी समाज से टिकट दिया है।

 

7. सूची में छह नाम ऐसे शामिल हैं जो पहली बार चुनाव में उतरेंगे। इनमें वैभव गहलोत, ज्योति खंडेलवाल, सविता मीणा, अभिजीत कुमार जाटव, संजय कुमार जाटव और मदन गोपाल मेघवाल नए चेहरे हैं।

 

8. कांग्रेस की छह सीट अजमेर, झालावाड़, राजसमंद, भीलवाड़ा, गंगानगर और जयपुर ग्रामीण के लिए अभी उम्मीदवारों का एलान नहीं किया गया है।

 

9. जयपुर से 48 साल बाद किसी महिला ज्योति खंडेलवाल को उम्मीदवार बनाया गया है। करीब 48 साल पहले गायत्री देवी ने स्वतंत्र पार्टी के टिकट पर आखिरी बार चुनाव लड़ा था और जीतीं भी थी।

 

10. पूर्व आईपीएस मदन मेघवाल को बीकानेर सुरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। मदन मेघवाल ने विधानसभा चुनाव में खाजूवाला से टिकट मांगा था। टिकट मिलने की उम्मीद में उन्होंने आईपीएस की नौकरी से वीआरएस ले लिया, लेकिन खाजूवाला विधानसभा से उनकी जगह गोविंदराम मेघवाल को टिकट दिया गया था। अब पार्टी ने टिकट देकर उनकी नाराजगी दूर कर दी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned