script Rajasthan Deputy CM: कौन हैं प्रेमचंद बैरवा, जिन्हें बनाया गया है राजस्थान का उप मुख्यमंत्री | Rajasthan Deputy CM: Who is Who is Dy CM of Rajasthan Prem Chand Bairwa | Patrika News

Rajasthan Deputy CM: कौन हैं प्रेमचंद बैरवा, जिन्हें बनाया गया है राजस्थान का उप मुख्यमंत्री

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2023 06:13:31 pm

Submitted by:

santosh Trivedi

Rajasthan Deputy CM: एक सामान्य दलित परिवार में जन्मे डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने साल 2000 में दूदू के वार्ड 15 से जिला परिषद सदस्य के तौर पर चुनाव जीत दर्ज कर राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की। प्रेम चंद बैरवा ने पहला विधानसभा चुनाव 2013 में लड़ा और कांग्रेस के हजारीलाल नागर को हराया।

rajasthan_deputy_cm_prem_chand_bairwa.jpg

Rajasthan New Deputy CM: भजन लाल शर्मा को राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री घोषित कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चौंका दिया है। विद्याधर नगर से विधायक दीया कुमारी और दूदू से विधायक डॉ. प्रेम चंद बैरवा दो उपमुख्यमंत्री होंगे। प्रेम चंद बैरवा मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवासीपुरा के रहने वाले हैं।

एक सामान्य दलित परिवार में जन्मे डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने साल 2000 में दूदू के वार्ड 15 से जिला परिषद सदस्य के तौर पर चुनाव जीत दर्ज कर राजनीतिक कॅरियर की शुरुआत की। प्रेम चंद बैरवा ने पहला विधानसभा चुनाव 2013 में लड़ा और कांग्रेस के हजारीलाल नागर को हराया। 2018 में प्रेम चंद बैरवा कांग्रेस के बाबूलाल नागर से चुनााव हार गए। 2023 के विधानसभा चुनाव में सीएम के सलाहकार रहे बाबूलाल नागर को भाजपा के डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने करारी शिकस्त दी। नागर को बैरवा ने 35743 मतों से हराया है।

यह भी पढ़ें

तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने का टूटा सपना, जानें वसुंधरा राजे के सीएम नहीं बनने के 5 बड़े कारण

पार्टी संगठन और आरएसएस के करीबी हैं भजन लाल शर्मा
भाजपा ने पहली बार के विधायक भजन लाल शर्मा को राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री नामित किया। भरतपुर के निवासी होने के कारण चुनाव से पहले सांगानेर में कुछ लोगों ने शर्मा को 'बाहरी' करार दिया था। हालांकि, उन्होंने कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को 48,081 वोटों से हराकर भारी अंतर से जीत हासिल की। भजन लाल शर्मा पार्टी संगठन और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) दोनों के करीबी माने जाते हैं।


यह भी पढ़ें

भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए सीएम, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा होंगे उपमुख्यमंत्री

ट्रेंडिंग वीडियो