scriptRajasthan : मानव अंग प्रत्यारोपण के फर्जी एनओसी मामले में 5 सदस्यीय कमेटी का गठन | Rajasthan Human Organ Transplant Fake NOC Case 5 Member Committee Formation | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : मानव अंग प्रत्यारोपण के फर्जी एनओसी मामले में 5 सदस्यीय कमेटी का गठन

Human Organ Transplant Fake NOC Case : मानव अंग प्रत्यारोपण के फर्जी एनओसी मामले में चिकित्सा शिक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। यह समिति 15 दिवस में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

जयपुरApr 03, 2024 / 06:35 pm

Sanjay Kumar Srivastava

sms_1.jpg

SMS Hospital jaipur

राजस्थान सरकार ने एक आदेश जारी कर प्रदेश में मानव अंग प्रत्यारोपण के फर्जी एनओसी मामले एवं निजी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण प्रकरण के संबंध में जांच के लिए चिकित्सा शिक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में 5 सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी गठित की है। यह समिति 15 दिवस में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। अतिरिक्त मुख्य सचिव, चिकित्सा शिक्षा, शुभ्रा सिंह ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा आयुक्त की अध्यक्षता में गठित इस उच्च स्तरीय कमेटी में रजिस्ट्रार राजस्थान मेडिकल कौंसिल, मानव अंग एवं उत्तक प्रत्यारोपण के प्राधिकृत अधिकारी, वरिष्ठ विधि परामर्शी तथा शासन उप सचिव चिकित्सा शिक्षा को सदस्य एवं नोडल अधिकारी-एनओटीपी को सदस्य सचिव के रूप में नामित किया गया है।



यह समिति अंग प्रत्यारोण की फर्जी एनओसी प्रकरण, निर्धारित प्रावधानों के तहत मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए पंजीकृत सभी निजी अस्पतालों के संबंध में निदेशक जनस्वास्थ्य द्वारा गठित निरीक्षण दलों के माध्यम से प्राप्त सत्यापित रिकॉर्ड की विस्तृत जांच करेगी। इसके साथ ही राज्य स्तरीय अधिप्रमाणन समिति की कार्य प्रणाली का परीक्षण कर लाइव ट्रांसप्लांट की मॉनिटरिंग के लिए एसओपी तैयार करने एवं एनओसी प्रक्रिया का विस्तृत अध्ययन कर आवश्यक सुझाव भी प्रस्तुत करेगी।

यह भी पढ़ें – Mumps Virus New Update : मम्प्स वायरस के 22 रोगी चिह्नित, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, कोरोना पर भी आया नया अपडेट



उल्लेखनीय है कि अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह ने स्वत: प्रसंज्ञान लेते हुए मानव अंग प्रत्यारोपण की फर्जी एनओसी एवं निजी अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण प्रकरण के संबंध में जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी गठित कर 15 दिन में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें – JEE Mains : जेईई मेन्स परीक्षा कल से, इन नियमों का रखें ध्यान, ड्रेस कोड बेहद जरूरी

Home / Jaipur / Rajasthan : मानव अंग प्रत्यारोपण के फर्जी एनओसी मामले में 5 सदस्यीय कमेटी का गठन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो