राजस्थान से 10 अक्टूबर तक विदा होगा मानसून

Rajasthan Monsoon 2021: राजस्थान में कमजोर पड़ा मानसून 10 अक्टूबर तक विदाई ले लेगा। जोधपुर व बीकानेर संंभाग से तो 6 अक्टूबर से ही विदाई होने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो अब राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

By: Vinod Chauhan

Updated: 04 Oct 2021, 02:41 PM IST

जयपुर। Rajasthan Monsoon 2021: राजस्थान में कमजोर पड़ा मानसून 10 अक्टूबर तक विदाई ले लेगा। जोधपुर व बीकानेर संंभाग से तो 6 अक्टूबर से ही विदाई होने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो अब राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। उधर, कोटा, बारां और झालावाड़ में सोमवार को कहींं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है। किसी प्रकार का नया सिस्टम भी नहींं बनेगा। पिछले साल पूरे राजस्थान से मानसून ने 6 अक्टूबर को विदाई ले ली थी। इस बार अच्छी बारिश के चलते विदाई दो-चार दिन ज्यादा लग रहे हैं।

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 6 अक्टूबर तक पूर्वी राजस्थान में एक या दो स्थानों मेघगर्जन के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है। वहीं, 6 अक्टूबर से ही जोधपुर व बीकानेर संभाग से मानसून विदाई लेने लगेगा। इसके चलते राजस्थान में किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है। माना जा रहा है कि 10 अक्टूबर के बाद दिन में धूप खिली रहेगी और ऐसे में दिन के तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है।

बीसलपुर 312.13 मीटर पर

जयपुर और अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध ने दोनों शहरों के अलावा अन्य स्थानों के लिए एक साल के पेयजल का इंतजाम कर दिया है। बांध में पानी की आवक धीमी गति से लगातार जारी है। भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी सोमवार सवेरे तक 3.50 मीटर की ऊंचाई पर थी जो दोपहर 1 बजे 3.70 मीटर की ऊंचाई पर आ गयी है। माना जा रहा है कि धीमी गति से तीन से चार दिन तक पानी की आवक जारी रहेगी।

राजस्थान के बांधों में 71.49 प्रतिशत पानी

राजस्थान के बांंधों में वर्तमान में कुल भराव क्षमता का 71.49 प्रतिशत पानी है जबकि पिछले साल 71.75 प्रतिशत पानी था। इस साल 15 जून तक 34.17 प्रतिशत पानी था। यानि इस मानसून अब तक 37.32 प्रतिशत पानी की बढोतरी हुई है। राजस्थान में संभाग की बात करें तो कोटा संभाग में वर्तमान में 97.6 प्रतिशत पानी है, जबकि पिछले साल 87.6 प्रति पानी था।

Vinod Chauhan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned