scriptRajasthan : टोंक में बाढ़ जैसे हालात, आज स्कूलों की छुट्टी, बीकानेर में बारिश के चलते 3 लोगों की मौत | Rajasthan Rain Alert, Flood like situation in Tonk, school holiday today | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : टोंक में बाढ़ जैसे हालात, आज स्कूलों की छुट्टी, बीकानेर में बारिश के चलते 3 लोगों की मौत

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून की बारिश कुछ जगहों पर आफत बन रही है। टोंक में तो बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। ऐसे में आज स्कूलों की छुट्टी है।

जयपुरJul 06, 2024 / 09:48 am

Anil Prajapat

tonk rain-1
Rajasthan Rain Alert : जयपुर। राजधानी जयपुर सहित प्रदेशभर में मानसून जमकर मेहरबान है। मानसून की बारिश कुछ जगहों पर आफत बन रही है। लगातार हो रही बारिश के कारण कई शहर जलमग्न है। इससे सड़क मार्ग भी पूरी तरह से बाधित हो रहा है। टोंक, बूंदी सहित अन्य जिलों में भारी बारिश के कारण हालात चिंताजनक बने हुए हैं। टोंक में बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। ऐसे में टोंक कलेक्टर ने आज स्कूली बच्चों का एक दिन का अवकाश घोषित किया है। रामसागर बांध की पाल टूटने से कुछ युवक नदी में फंस गए। इसके अलावा तेज बारिश के कारण स्कूल और घरों में पानी घुस गया। वहीं, बीकानेर में भारी बारिश के चलते फैक्ट्री की दीवार ढहने से तीन मजदूरों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।
मालपुरा तहसील में रामसागर बांध की पाल टूटने के कारण खेत खलिहान जलमग्न हो गए। वहीं, मूसलाधार बारिश के कारण टोंक जिले के 12 से ज्यादा गांवों में बाढ़ जैसे हालात बन गए। घरों और स्कूलों में पानी भर गया। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। महज तीन घंटे की बारिश में लावा गांव का बड़ा तालाब लबालब हो गया। पीपलू के पांसरोटिया गांव में मवेशियों को ग्रामीणों को रस्सी के सहारे बाहर निकाला। टोंक जिले के देवगांव-मूण्डियाकला के रास्ते पर शिक्षक नाले में पानी के बहाव के बीच बाइक समेत बह गया। शिक्षक ने सूझबूझ से जान बचाई। केकड़ी-मालपुरा मार्ग पर ट्रैक्टर समेत तीन युवक पानी में फंस गए। चांदसेन गांव में पानी के तेज बहाव में एक पिकअप पलट गई। इस दौरान ग्रामीणों ने रस्सों के सहारे पिकअप को रोका।
tonk rain

टोंक में आज स्कूलों की छुट्टी

टोंक कलेक्टर डॉ. सौम्या झा ने बाढ़ के हालात व मूसलाधार बारिश के चलते स्कूलों में शनिवार का अवकाश घोषित किया है। ऐसे में टोंक जिले में आज कक्षा 1 से 12वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की छुट्टी है। हालांकि, स्कूल स्टाफ की कोई छुट्टी नहीं है। कलेक्टर ने बताया कि बारिश के चलते स्कूलों में बच्चों का 6 जुलाई का अवकाश घोषित किया है और 7 जुलाई को रविवार का अवकाश है।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में मानसून जमकर मेहरबान, 21 जिलों में आज बारिश का ये

लो अलर्ट

बीकानेर में दीवार ढहने से तीन की मौत

इधर, बीकानेर में भी तेज बारिश का हुई। लगातार हो रही बारिश के चलते बीकानेर के शोभासर क्षेत्र में एक फैक्ट्री की दीवार ढह गई। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक बीछवाल थान क्षेत्र के शोभासर में दो दिन से बारिश का दौर जारी है। ऐसे में यहां एक निर्माणाधीन फैक्ट्री की दीवार गिरने से एक बच्चे सहित तीन लोगों की मौत हो गई।

यहां भी हुई बारिश

बीते 24 घंटे में जयपुर, टोंक, सीकर, चूरू, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, नागौर, चित्तौड़गढ़, बारां, कोटा, बूंदी के अलावा पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर, में बारिश हुई है। अलवर में रिमझिम बारिश का दौर जारी है। चौथ का बरवाड़ा में करीब एक घंटे तक मूसलाधार बारिश हुई। सीकर में ट्रैक पानी में डूबने के बाद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। नागौर में शाम को अचानक धूलभरी आंधी चलने के बाद बारिश हुई। मेड़तासिटी क्षेत्र में पौने घंटे झमाझम बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। आसमान से उतरते बादलों के मनभावन नजारों को देख माउंटआबू में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई। बारां कस्बे सहित आसपास के नदी-नाले उफान पर आ गए।

कहां कितना पानी गिरा

बीते 24 घंटे में सबसे अधिक बारिश टोंक के मालपुरा में 176, जयपुर के माधोराजपुरा में 163, बांसवाड़ा के सज्जनगढ़ में 116, जयपुर के फागी में 82 एमएम बारिश दर्ज की गई। बूंदी के नैनवां में 181 एमएम बारिश दर्ज की गई। बूंदी में 110, हिण्डोली में 95 एमएम बारिश दर्ज की गई। धुंधलेश्वर महादेव स्थल पर पहाड़ों से झरने बह निकले। मालपुरा के चांदसेन बांध में 24 घंटे में 334 एमएम यानी एक फीट एक इंच पानी बरसा। इसके अलावा टोडारायसिंह में 8.15 इंच, टोंक में सात इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई है।
rain

आगे ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर ने अगले दो सप्ताह का पूर्वानुमान जारी करते हुए प्रदेश में 18 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई है। दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर राज्य के अधिकांश भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। राज्य के उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर बने नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण मानसून बीकानेर-चूरू से होकर गुजर रहा है। इसके चलते आगामी दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में मानसून सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan : टोंक में बाढ़ जैसे हालात, आज स्कूलों की छुट्टी, बीकानेर में बारिश के चलते 3 लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो