scriptभीषण गर्मी से अब बच्चों को मिलेगी राहत, राजस्थान में इन 2 जिलों में बदला स्कूल का टाइम | Rajasthan School Timings Change Now Children Get Relief from Scorching Heat | Patrika News
जयपुर

भीषण गर्मी से अब बच्चों को मिलेगी राहत, राजस्थान में इन 2 जिलों में बदला स्कूल का टाइम

Rajasthan School Timings Changed : भीषण गर्मी व हीटवेव के चलते राजस्थान में स्कूलों का समय बदल गया है। अभी 2 जिलों में जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं। सोमवार को संघ की मांग पर स्कूल शिक्षा के शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने निदेशक माध्यमिक शिक्षा को विद्यार्थियों का समय 7.30 से 11.30 बजे तक करने के निर्देश दिए थे।

जयपुरMay 08, 2024 / 07:07 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan School Timings Change Now Children Get Relief from Scorching Heat

राजस्थान में स्कूल का समय बदला (File Photo)

Rajasthan School Timings Changed : राजस्थान में स्कूल का समय बदल रहा है। इस वक्त राजस्थान जिले के 2 जिले भीलवाड़ा व कोटा में जिला कलेक्टर ने सभी निजी और सरकारी स्कूलों के समय को बदल दिया है। पर इस आदेश का लाभ सिर्फ छात्रों को ही मिलेगा। शिक्षा के शासन सचिव कृष्ण कुणाल से सोमवार को शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान ने मांग की कि प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार पड़ रही भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान को देखते हुए स्कूलों के समय परिवर्तन किया जाए। जिस पर संज्ञान लेते हुए शासन सचिव कृष्ण कुणाल ने निदेशक माध्यमिक शिक्षा को छात्र हित में सभी कलेक्टर्स को आदेश जारी कर गर्मी को देखते हुए विद्यार्थियों का समय 7.30 से 11.30 बजे तक करने के निर्देश दिए हैं। गर्मी और हीटवेव को देखते हुए कुछ जिलों में जिले के कलेक्टर स्कूल के समय बदलने की तैयारी कर रहे हैं।

भीलवाड़ा में बदला 1-8 कक्षा तक के स्कूल का समय

भीलवाड़ा में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के समय में परिवर्तन कर दिया गया है। इस संबंध में जिला कलेक्टर नमित मेहता ने एक आदेश जारी कर स्कूलों का समय बदल दिया है। आदेश के अनुसार स्कूल अब सुबह 7.30 से 11.30 बजे तक संचालित होंगे। ये आदेश सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों पर लागू किया गया है। कलेक्टर ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर निजी स्कूलों ने आदेशों की पालना नहीं की तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इस आदेश की पालना शिक्षा विभाग करवाएगा। ये आदेश कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए है।

कोटा में भी बदला समय

कोटा जिला कलेक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने भी भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों का समय बदला। कक्षा 1 से कक्षा 8 तक सुबह 7.30 बजे से 11 बजे तक का समय तय किया। जिला कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिए हैं। यह आदेश निजी व सरकारी दोनों ​स्कूलों पर प्रभावी होगा।

धौलपुर में 8-9 मई को अवकाश

गरमी का कहर देखते हुए धौलपुर जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीटी ने 8 और 9 मई को कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों के लिए अवकाश घोषित किया है। पर यह अवकाश केवल छात्रों के लिए लागू होगा शेष स्टाफ यथावत कार्य करेगा।

Hindi News/ Jaipur / भीषण गर्मी से अब बच्चों को मिलेगी राहत, राजस्थान में इन 2 जिलों में बदला स्कूल का टाइम

ट्रेंडिंग वीडियो