scriptRajasthan : दुनिया में पहली बार रोबोटिक एयर डॉकिंग तकनीक से सर्जरी, SMS के डॉक्टरों के नाम एक और कीर्तिमान | Rajasthan : Surgery with robotic air docking technology in SMS Hospital | Patrika News
जयपुर

Rajasthan : दुनिया में पहली बार रोबोटिक एयर डॉकिंग तकनीक से सर्जरी, SMS के डॉक्टरों के नाम एक और कीर्तिमान

Robotic Surgery : SMS के डॉक्टरों ने एयर डॉकिंग तकनीक से रोबोटिक असिस्टेड एनास्टोमोटिक यूरेथ्रोप्लास्टी सर्जरी कर एक युवक को जीवनदान दिया है। चिकित्सकों का दावा है कि सर्जरी के लिए इस तकनीक का दुनिया में पहली बार इस्तेमाल किया गया है।

जयपुरMay 24, 2024 / 09:17 am

Anil Prajapat

robotic surgery in sms hospital jaipur
Robotic Surgery in SMS Hospital : जयपुर। राजस्थान का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल SMS उत्तर भारत के उन बड़े अस्पतालों में शुमार हैं, जहां विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध है। जयपुर स्थित सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टर लगातार दुर्लभ ऑपरेशन कर नए कीर्तिमान रच रहे है। इसी कड़ी में अब एक और कीर्तिमान जुड़ गया है। एसएमएस सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के यूरोलोजी विभाग के चिकित्सकों ने एयर डॉकिंग तकनीक से रोबोटिक असिस्टेड एनास्टोमोटिक यूरेथ्रोप्लास्टी सर्जरी कर एक युवक को जीवनदान दिया है। चिकित्सकों का दावा है कि सर्जरी के लिए इस तकनीक का दुनिया में पहली बार इस्तेमाल किया गया है।
यूरोलोजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. शिवम प्रियदर्शी ने बताया कि 35 वर्षीय मरीज की हादसे में पेशाब की नली फट गई थी। उसे संक्रमण भी हो गया था। ऐसे में रोबोट के जरिये एयर डॉकिंग तकनीक से रोबोटिक असिस्टेड एनास्टोमोटिक यूरेथ्रोप्लास्टी सर्जरी की गई। रोबोट के माध्यम से ऐसा पहली बार किया गया है। अब तक रोबोट के माध्यम पेट के अंदर की सर्जरी की जाती रही है, लेकिन पहली बार बाहरी हिस्से की सर्जरी की गई है। इसमें रोबोट के आर्म्स ने सफल सर्जरी की है।

एक साल में हो चुकी 100 से ज्यादा रोबोटिक सर्जरी

बता दें कि जयपुर का सवाई मानसिंह अस्पताल उत्तर भारत का पहला ऐसा सरकारी अस्पताल है, जहां रोबोटिक सर्जरी की जाती है। यहां एक साल पहले रोबोटिक सर्जरी की शुरुआत हुई थी। एक साल पहले यहां 50 करोड़ की लागत से दो रोबोटिक सिस्टम स्थापित किए गए थे। तब से लेकर अब तक एसएमएस अस्पताल के सुपरस्पेशलिटी सेंटर में यूरोलॉजी डिपोर्टमेंट 105 रोबोटिक सर्जरी कर चुका है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan : दुनिया में पहली बार रोबोटिक एयर डॉकिंग तकनीक से सर्जरी, SMS के डॉक्टरों के नाम एक और कीर्तिमान

ट्रेंडिंग वीडियो