scriptRajasthan Weather Today : अगले 3 घंटे के अंदर राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश, IMD Yellow Alert जारी | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Weather Today : अगले 3 घंटे के अंदर राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश, IMD Yellow Alert जारी

Rajasthan IMD Alert : राजस्थान में मानसून का दौर जारी है। अब आइएमडी ने अगले तीन घंटे के अंदर कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है।

जयपुरJul 11, 2024 / 03:15 pm

Supriya Rani

Rajasthan Monsoon Weather : राजस्थान में पिछले 24 घंटों के अंदर कई जगहों पर अंधड़ के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई। टोंक जिले के कई इलाकों में भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं। यहां नागरफोर्ट में 66 मिमी अधिकतम बारिश दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान के आहोर, जालौर में 47 मिमी बारिश हुई। हालांकि कुछ दिन पहले जितनी बारिश हो रही थी उसमें कमी आई है व राज्य का तापमान भी बढ़ा है। पिछले 24 घंटे की यदि बात करें तो सर्वाधिक अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री बीकानेर में वहीं सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री बीकानेर में दर्ज किया गया।

अगले 3 घंटे के अंदर इन जिलों में बारिश

मौसम विभाग ने अभी-अभी राजस्थान के कई जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया। आइएमडी के मुताबिक राजस्थान के बूंदी, बारां, कोटा, भीलवाड़ा जिलों में अगले तीन घंटे के अंदर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

आगे ऐसा रहेगा राजस्थान का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक आज से मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होगा, जिससे बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। 11 से 15 जुलाई तक केवल छुटपुट स्थानों पर बारिश की संभावना है। इस दौरान अधिकांश भागों में मौसम मुख्यत शुष्क रहेगा।

15 जुलाई तक बारिश में कमी

मौसम केंद्र जयपुर की मानें तो उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से आगामी 24 घंटे में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, जयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है। साथ ही 11 जुलाई से मानसू ट्रफ लाइन के हिमालय की ओर शिफ्ट होने से बारिश की गतिविधियाें में कमी होने की संभावना है। 11 से 15 जुलाई तक केवल छुटपुट स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्की मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। इधर, 24 घंटों में राज्य में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा तथा डूंगरपुर , बांसवाड़ा व राजसमन्द जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बांसवाड़ा में बागीडोरा में 80, ओबारी में 79, गणेशपुर, डूंगरपुर में 66, देलवाड़ा , राजसमंद में 72 और पश्चिमी राजस्थान के गदरा रोड, बाड़मेर में 50 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

Hindi News/ Jaipur / Rajasthan Weather Today : अगले 3 घंटे के अंदर राजस्थान के इन जिलों में होगी बारिश, IMD Yellow Alert जारी

ट्रेंडिंग वीडियो