scriptराज्यसभा में सांसद किरोड़ीलाल ने किया गहलोत पर वार, कहा सीएम ने आदिवासियों को आरक्षण के नाम पर दिया धोखा | Rajya Sabha MP Kirodilal said rajasthan CM Gahlot cheated tribals | Patrika News

राज्यसभा में सांसद किरोड़ीलाल ने किया गहलोत पर वार, कहा सीएम ने आदिवासियों को आरक्षण के नाम पर दिया धोखा

locationजयपुरPublished: Jun 26, 2019 08:42:34 pm

Rajya Sabha News : किरोडीलाल मीणा ( Kirodi Lal Meena ) ने कहा टीएसपी क्षेत्र में आदिवासियों की आबादी 73 फीसदी, जबकि आरक्षण ( Reservation ) 45 फीसदी

CM Ashok Gehlot

राज्यसभा में सांसद किरोड़ीलाल ने किया गहलोत पर वार, कहा सीएम ने आदिवासियों को आरक्षण के नाम पर दिया धोखा

शादाब अहमद / नई दिल्ली। भाजपा के राज्यसभा ( Rajya Sabha ) सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीना ( Kirodi Lal Meena ) ने बुधवार को राज्य सभा ( parliament ) में टीएसपी क्षेत्रों में आदिवासियों के आरक्षण ( Tribal reservation ) का मसला उठाया। उन्होंने कहा कि राजस्थान ( Rajasthan ) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Cm Ashok Gehlot ) ने टीएसपी क्षेत्रों में आदिवासियों को उनकी आबादी के हिसाब से आरक्षण ( Reservation ) नहीं दिया है। राज्यसभा में मीणा ने कहा कि राजस्थान में मुख्यमंत्री गहलोत ने आदिवासियों के आरक्षण को लेकर अजब खेल चला रखा है।
वहां टीएसपी क्षेत्रों में आदिवासियों की आबादी 73 फीसदी है। जबकि राजस्थान सरकार ( Rajasthan Government ) ने आदिवासियों को सिर्फ 45 फीसदी आरक्षण दिया है। वहीं गैर आदिवासी वर्ग को 55 फीसदी आरक्षण दे रखा है। केन्द्र सरकार को इसमें दखल देकर राजस्थान सरकार को आबादी के हिसाब से आरक्षण देने के लिए पाबंद करना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने राजस्थान सरकार पर आदिवासियों को उजाडऩे का आरोप लगाते हुए प्रतापगढ़ में आदिवासियों को उनकी जमीन से बेदखली का मुद्दा उठाया।
kirodi lal meena
इसके अलावा उन्होंने कहा कि संविधान सभा मे आदिवासी आरक्षण की पैरवी करने वाले जयपाल सिंह मुंडा की जयंती मनाने की मांग की। वहीं विश्व में 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है, इसी तर्ज पर आदिवासी हितों को ध्यान में रखते हुए पूरे भारत में 9 अगस्त को आदिवासी दिवस मनाया जाए।
hanuman beniwal
बेनीवाल ने विशेष फसलों को एमएसपी के दायरे में लाने की मांग की

उधर लोकसभा ( loksabha ) में राजस्थान के नागौर से रालोपा के सांसद हनुमान बेनीवाल ( hanuman beniwal ) ने बुधवार को शून्यकाल ( Loksabha Zero Hour ) में विशिष्ट फसलों को एमएसपी के दायरे में सम्मिलित करने की मांग की। उन्होंने कहा कि गवार चौला, मोठ, ग्वारपाठा, मेहंदी, इसबगोल, धनिया व लहसुन को भी एमएसपी के दायरे में शामिल किया जाए साथ ही प्याज व लहसुन तथा टमाटर के सही भाव किसानों को मिले इसकी सुनिश्चितता की जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो