राजस्थान की महिलाआें के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन के दिन रोडवेज बसाें में कर सकेंगी फ्री यात्रा

राजस्थान की महिलाआें के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन के दिन रोडवेज बसाें में कर सकेंगी फ्री यात्रा

Santosh Kumar Trivedi | Publish: Aug, 10 2018 10:54:57 AM (IST) | Updated: Aug, 10 2018 11:00:33 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। राजस्थान की महिलाआें के लिए खुशखबरी है। रक्षाबंधन पर महिलाएं राजस्थान रोडवेज की बसों में निशुल्क यात्रा कर सकेंगी। राज्य सरकार ने 26 अगस्त रक्षाबंधन के दिन महिलाओं को रोडवेज बसाें में निशुल्क यात्रा की छूट देने का फैसला लिया है।

 

25 अगस्त की रात 12 बजे से 26 अगस्त की रात 12 बजे तक यह छूट रहेगी। छूट केवल राजस्थान सीमा में यात्रा के दौरान ही जाएगी। प्रदेश के बाहर जाने वाली महिलाओं को प्रदेश सीमा से गंतव्य तक का टिकट लेना होगा।

 

राखी के दिन किसी भी यात्री को कहीं पहुंचने में परेशानी न हो इसको लेकर ज्यादा ध्यान रखा जाएगा। रोडवेज ने राखी के दिन अधिक कर्मचारी और स्पेशल बसाें को चलाने का फैसला भी लिया है।

 

राजस्थान परिवहन निगम की बसों में राखी के दिन फ्री यात्रा के सरकार के फैसले पर प्रदेश की महिलाआें ने खुशी जतार्इ है। राखी के दिन बसाें काे फ्री करने के पीछे सरकार का उद्देश्य केवल यह होता है कि जाे बहनें पैसों की कमी के कारण अपने भाई काे राखी बांधने नहीं जा पाती वे अपने भार्इ काे राखी बांधने जा सकें।

 

पूरे देश में 26 अगस्त रविवार काे रक्षाबंधन का त्याेहार धूमधाम से मनाया जाएगा। भद्रा का साया नहीं हाेने से इस रक्षाबंधन काे बहनें दिनभर अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांध सकेंगी। 4 साल बाद ऐसा संयोग बन रहा है तब रक्षाबंधन पर भद्रा का साया नहीं रहेगा।

 

राखी के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर अपनी सुरक्षा का वचन मांगती है। भाई काे राखी बांधने के बाद बहन उसके माथे पर तिलक लगाकर आरती करती है। हिंदू धर्म की मान्यता के मुताबिक, ऐसा करने से भाई-बहन का रिश्ता अटूट हो जाता है।

 

भाई आैर बहन के प्यार के प्रतीक पर्व रक्षा बंधन को लेकर जयपुर सहित प्रदेश के सभी शहराें के बाजारों की रौनक बढ़ती जा रही है। रंग बिरंगी राखियों से बाजार दुल्हन की तरह सजे हुए हैं। राखियां खरीदने के लिए बाजार में महिलाओं की भीड़ खूब देखी जा रही है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned