scriptविश्वविद्यालय का कारनामा देख छात्रों की उड़ी नींद | Seeing the work of the university, the students sleep | Patrika News

विश्वविद्यालय का कारनामा देख छात्रों की उड़ी नींद

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2019 12:26:46 am

Submitted by:

vinod

jnvu news जेएनवीयू ने एक ही तिथि में दो अंकतालिकाएं (Mark sheets) जारी कर बीपीएड (BPED) छात्रों की नींद उड़ा दी। विवि ने पहले तो 12 विद्यार्थियों को अनुपस्थित (Students absent) बताते हुए डिग्री के लिए अयोग्य (Unfit for degree) घोषित कर दिया। हंगामा करने पर बैक डेट में अंकतालिकाएं जारी कर छात्रों को औसत अंक देकर पास कर दिया।

विश्वविद्यालय का कारनामा देख छात्रों की उड़ी नींद

विश्वविद्यालय का कारनामा देख छात्रों की उड़ी नींद

-जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय जोधपुर का मामला
-एक ही तारीख में दो मार्कशीट, एक में अनुपस्थित व एक में पास
– बीपीएड स्टूडेन्ट्स को बैक डेट में जारी की अंकतालिका

जोधपुर। जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय (Jayanarayan Vyas University) का एक कारनामा देख छात्रों की नींद उड़ गई (The students sleep)। विश्वविद्यालय ने एक ही तिथि में दो अंकतालिकाएं (Mark sheets) जारी कर बैचलर ऑफ फिजीकल एजुकेशन (Bachelor of Physical Education) के 12 छात्रों के साथ मजाक किया है। विवि ने पहले तो 16 अगस्त को घोषित बीपीएड के चतुर्थ सेमेस्टर के परिणाम में 12 विद्यार्थियों को अनुपस्थित (Absent) बताते हुए डिग्री के लिए अयोग्य घोषित (Disqualified) कर दिया। विद्यार्थियों के हंगामा करने और समाचार पत्रों में 21 अगस्त को खबर प्रकाशित होने के बाद शाम करीब 4 बजे आनन-फानन में रिजल्ट घोषित कर बैक डेट 16 अगस्त की तिथि में अंकतालिकाएं जारी कर वेबसाइट पर अपलोड कर दी। इनमें छात्रों को औसत अंक देकर पास कर दिया।
प्रदेश के एकमात्र सरकारी शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय (फि जीकल कॉलेज) के पंजीकृत 94 में 12 विद्यार्थियों को 16 अगस्त को घोषित परिणाम में बीपीएड के तीसरे पेपर स्पोट्र्स मैनेजमेंट विषय की कॉपियां गायब होना बताते हुए डिग्री के अयोग्य करार दिया गया। सूत्रों के अनुसार मुख्य परीक्षक ने जेएनवीयू के सिक्रेसी विभाग को अवगत भी कराया कि उनको बीपीएड चतुर्थ सेमेस्टर की 94 में से 82 कॉपियां ही मिली हैं।
कम अंक वाले विद्यार्थियों को मिला पसंदीदा केन्द्र

प्रदेश के फिजीकल कॉलेज में बीपीएड व एमपीएड कोर्सेज में एडमिशन के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर की ओर से काउंसलिंग कराई गई थी। तृतीय व अंतिम काउंसलिंग 21 अगस्त को हुई। उसी दिन शाम 4 बजे तक इन 12 विद्यार्थियों को परिणाम घोषित किया गया। एेसे में काउंसलिंग में देरी से 5 विद्यार्थियों को मांगे गए केन्द्रों पर प्रवेश नहीं मिला, जबकि इनसे कम नम्बर वाले विद्यार्थियों को उनकी पसंद के केन्द्र आवंटित हो गए। जबकि 4 विद्यार्थियों के अंक ज्यादा होने पर भी एमपीएड के लिए नम्बर नहीं आया तथा 3 विद्यार्थियों ने आवेदन ही नहीं किया।
पत्रिका ने प्रकाशित की थी खबर

राजस्थान पत्रिका ने 21 अगस्त को ’12 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, फिर कॉपियां गायब हो गई और यूनिवर्सिटी ने बता दिया अनुपस्थित’ शीर्षक से खबर प्रकाशित कर मामला उजागर किया। इसके बाद विवि ने 21 अगस्त को ही शाम को इन विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम जारी कर दिया।
रजिस्ट्रार को जानकारी ही नहीं

हमने तो वीसी साहब के संज्ञान में मामला लाने के बाद ग्रीवेन्स कमेटी बिठाकर 12 विद्यार्थियों का रिजल्ट घोषित कराया। बैक डेट में अंकतालिका कैसे निकाल दी, यह मेरी जानकारी में नहीं है। यह विश्वविद्यालय के गोपनीय विभाग का मामला है। पता करवाता हूं।
अयूब खान, रजिस्ट्रार जेएनवीयू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो