देश का सबसे गरीब सांसद है राजस्थान का ये नेता, जिनके पास है केवल 34,311 रुपए की कुल संपत्ति

देश के अमीर राजनेताओं के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है भारत का सबसे गरीब सांसद कौन हैं?

By: santosh

Updated: 29 Mar 2019, 01:53 PM IST

जयपुर। देश के अमीर राजनेताओं के बारे में तो आपने खूब सुना होगा। लेकिन क्या आपको पता है भारत का सबसे गरीब सांसद कौन हैं? नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं। चुनाव सुधार की दिशा में काम करने वाली संस्था एसोसिएशन ऑफ डिमॉक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) की ओर से हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार देश के सबसे गरीब सांसद सुमेधानंद सरस्वती हैं, जिनके पास केवल 34,311 रुपए की संपत्ति है। रिपोर्ट के अनुसार, टीडीपी के जयदेव गल्ला सबसे अमीर सांसद हैं। जयदेव गल्ला की घोषित संपत्ति 683 करोड़ रुपए है।

 

सुमेधानंद सरस्वती राजस्थान की सीकर लोकसभा सीट से सांसद हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सुमेधानंद सरस्वती पर ही दांव खेला है। इस बार सीकर में सुमेधानंद सरस्वती का मुकाबला कांग्रेस के सुभाष महरिया से होगा। 67 साल के सुमेधानंद सरस्वती हरियाणा के रोहतक के रहने वाले हैं। उनका ताल्लुक जाट जाति से है। 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के दौरान सुमेधानंद सरस्वती ने सीकर से कांग्रेस के प्रताप सिंह जाट को करारी शिकस्त दी थी।

 

sumedhanand saraswati

सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि मैं एक संन्यासी हूं। मेरी कोई प्रॉपर्टी, जायदाद, परिवार कुछ भी नहीं है। मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता हूं, मुझे कोई अपेक्षा नहीं है। इसलिए, मुझे पैसे की जरूरत नहीं है। मुझे पहनने के लिए केवल एक जोड़ी कपड़े और पौष्टिक भोजन चाहिए। सरस्वती का कहना है कि मैं संयमित जीवन जीता हूं आैर पिछले 23 वर्षों से सीकर जिले के पिपराली कस्बे में एक वैदिक आश्रम में रह रहा हूं।

 

सुमेधानंद सरस्वती ने यह भी कहा कि पार्टी कार्यकर्ता और उनके समर्थक चुनाव संबंधी और अन्य खर्चों के लिए अपना योगदान करते है। जब मुझे कपड़ाें की जरूरत हाेती है ताे लाेग देते हैं। लाेकसभा चुनाव भी मेरे समर्थकों और पार्टी कार्यकर्ताओं के याेगदान से ही लड़ा गया था। सुमेधानंद सरस्वती ने कहा कि मुझे यकीन है कि 2019 का लोकसभा चुनाव मैं पहले से ज्यादा वोटों से जीतूंगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned