scriptWeather Forecast: फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, मौसम विभाग के अनुसार अप्रेल में ऐसा रहेगा मौसम | Weather Forecast: Weather Department Issued Rain Alert In Few Districts Of Rajasthan | Patrika News

Weather Forecast: फिर सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, मौसम विभाग के अनुसार अप्रेल में ऐसा रहेगा मौसम

locationजयपुरPublished: Apr 02, 2023 09:50:49 am

Submitted by:

santosh

Weather Update: मार्च के महीने में लगातार आए पश्चिमी विक्षोभ का असर अप्रेल माह में भी देखने को मिलेगा। इस बार राज्य में अप्रेल माह में भीषण लू के आसार कम हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को आगामी तीन महीने का मौसम पूर्वानुमान जारी किया।

Weather News-  पांच संभागों में आंधी, बरसात और ओलावृष्टि की संभावना

Weather News- पांच संभागों में आंधी, बरसात और ओलावृष्टि की संभावना

weather update पत्रिका न्यूज नेटवर्क/जयपुर . मार्च के महीने में लगातार आए पश्चिमी विक्षोभ का असर अप्रेल माह में भी देखने को मिलेगा। इस बार राज्य में अप्रेल माह में भीषण लू के आसार कम हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को आगामी तीन महीने का मौसम पूर्वानुमान जारी किया। जिसके अनुसार अप्रेल माह में प्रदेश में हीटवेव के आसार कम हैं।

 

मौसम केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 3 अप्रेल को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होगी। महीने के शुरुआती 10 दिन में सिस्टम का हल्का असर बना रहेगा। ऐसे में तापमान में इतनी अधिक वृद्धि नहीं होगी। महीने के दूसरे व तीसरे सप्ताह में एंटी साइक्लोन बनने से तापमान बढ़ेगा। वहीं आखिरी सप्ताह में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं। इससे पुन: तापमान में गिरावट होगी। पूरे महीने तापमान औसत के आस-पास ही बने रहने के आसार हैं। वहीं मई-जून में तापमान औसत से अधिक रहने की आशंका है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में आज भी सक्रिय रहेगा सिस्टम, इन जिलों में बारिश होने के आसार

धरतीपुत्रों पर नई आफत… फसल बीमा में शामिल होगा आपदा का मुआवजा
पहले पाला और अब बरसात व ओलावृष्टि से परेशान किसानों पर एक और मार पड़ी है। नए नियमों में प्रावधान है कि खराबे का मुआवजा फसल बीमा क्लेम में मिलने वाली राशि में शामिल (समायोजित) किया जाएगा। इससे आपदा के मुआवजे का फायदा तभी मिलेगा जब यह राशि बीमा क्लेम से अधिक बनेगी। केन्द्र के इस आदेश के बाद राज्य सरकार के आपदा विभाग ने सभी जिला कलक्टरों को इसके निर्देश दिए हैं। इस आदेश के चक्कर में पाले व बाढ़ से प्रभावित किसानों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। गत वर्ष बाढ़ से 16 जिलों में 22 लाख 88 हजार किसान प्रभावित हुए थे। इनको मुआवजा देने से पहले जानकारी जुटाई जा रही है कि इनमें से किन-किन को फसल बीमा क्लेम मिला है। इसी तरह जनवरी में पाले से छह जिलों में 16 लाख 38 हजार किसान प्रभावित हुए थे। इन्हें भी मुआवजा मिलने की प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़ें

मौसम के बदले मिजाज से किसान परेशान, गेहूं की गुणवत्ता हुई खराब

कृषि विभाग उपलब्ध कराएगा सूची
इस मुद्दे को लेकर शनिवार को कृषि और आपदा राहत विभाग के अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें तय हुआ है कि कृषि विभाग के अधिकारी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लाभार्थी किसानों की सूची उपलब्ध कराएंगे।

https://youtu.be/hQWFf1jut4Q
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो